राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने ग्रुप कैप्टन अभिनंदन वर्धमान को किया वीर चक्र से सम्मानित, मार गिराया था पाकिस्तानी F-16 लड़ाकू विमान 

0
राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने ग्रुप कैप्टन अभिनंदन वर्धमान को किया वीर चक्र से सम्मानित, मार गिराया था पाकिस्तानी F-16 लड़ाकू विमान

पाकिस्तानी वायुसेना के लड़ाकू विमान F-16 को मार गिराने वाले ग्रुप कैप्टेन अभिनंदन वर्धमान को आज वीर चक्र से सम्मानित किया गया है।

भारतीय वायुसेना के ग्रुप कैप्टेन अभिनंदन वर्धमान को आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा वीर चक्र से सम्मानित किया गया है। अभिनंदन ने बालाकोट हवाई हमले के एक दिन बाद 27 फरवरी 2019 को पाकिस्तानी वायुसेना का F-16 लड़ाकू विमान मार गिराया था। ग्रुप कैप्टेन अभिनंदन को वीर चक्र देने का ऐलान पहले ही किया जा चूका था। इससे पहले इनको पाकिस्तानी हवाई घुसपैठ को रोकने के लिए शौर्य चक्र से भी सम्मानित किया जा चूका है।

सैपर प्रकाश जाधव को कीर्ति चक्र से किया गया सम्मानित

सैपर प्रकाश जाधव को मरणोपरांत कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया। उन्होंने जम्मू कश्मीर में आतंकियों को मार गिराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उनकी पत्नी और माता को उनका ये पुरष्कार सौंपा गया।

शहीद नायब सूबेदार को किया गया शोर्य चक्र से सम्मानित

जम्मू कश्मीर में ऑप्रेशन के दौरान A ++ श्रेणी के आतंकवादी को मार गिराने के लिए शहीद नायब सूबेदार सोमबीर को शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया। राष्ट्रपति ने उनकी पत्नी पत्नी और माँ को उनका ये पुरष्कार सौंपा।

अभिनंदन वर्धमान की बहादुरी को देश आज भी करता है सलाम

अगर बात करें अभिनंदन वर्धमान की बहादुरी कि तो उन्होंने 27 फरवरी 2019 को मिग-21 में सवार होने के बावजूद भी  LOC की तरफ बढ़ रहे पाकिस्तानी F-16 विमान को मार गिराया था। इस दौरान अभिनन्दन का मिग-21 दुर्घटना का शिकार भी हो गया था और वे पीओके में जा गिरे थे। इसके बाद पाकिस्तानी सेना ने उन्हें बंधक बना लिया था। हालाँकि 2 दिन बाद उन्हें भारत को सौंप दिया गया था। लोग उनकी हिम्मत और बहादुरी को आज भी सलाम करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here