ऐसा सूर्य ग्रहण 2039 में फिर से दिखाई देगा, जानें खास बातें

0
Such a solar eclipse will reappear in 2039
ऐसा सूर्य ग्रहण 2039 में फिर से दिखाई देगा

आज 21 जून 2020,सूर्य ग्रहण का समय 9 बजकर 15 से शुरू और 3 बजकर 4 मिनट पर समाप्त है। दोपहर 12 बजकर 10 मिनट पर सबसे प्रभावी समय है।

आज 21 जून को लगने वाला सूर्य ग्रह बेहद ही दुर्लभ है। 21 जून का साल का सबसे बड़ा दिन होता है। इसे ग्रीष्म संक्रांति कहा जाता है। हिंदू संस्कृति के अनुसार,ग्रीष्म संक्रांति के बाद सूर्य दक्षिणयान हो जाता है। यह समय सिद्धियां प्राप्त करने के लिए बहुत लाभकारी होता है।

जब पृथ्वी सूर्य की परिक्रमा करते हुए ,सूर्य की ओर अधिक झुकाव पर पहुंच जाती है। ऐसे समय को ग्रीष्म संक्रांति कहा जाता है जोकि साल का सबसे बड़ा दिन होता है।

आज का सूर्य ग्रहण भारत में 9 बजकर 15 से शुरू होकर 3 बजकर 4 मिनट पर समाप्त होगा। सूर्य ग्रहण का सबसे प्रभावी समय दोपहर 12 बजकर 10 मिनट है। साल 2020 के पहले सूर्य ग्रहण की अवधि 6 घंटे की है।

साल के सबसे बड़े दिन लगने वाले सूर्य ग्रहण को दक्षिण अफ्रीका और एशिया के कई देशों में दिखाई देगा। ध्यांन रहे चंद्र ग्रहण हो या सूर्य ग्रहण ,नंगी आँखों से नहीं देखना चाहिए। दूरबीन या काला चश्मा का इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आपके पास ये दोनों चीजें उपलब्ध नहीं हैं तो काले कांच के टुकड़े भी इस्तेमाल किया जा सकता है। ये भी पढ़ें : Solar Eclipse 2020 : जानिए ,समय तारीख और सूतक काल के बारे में

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here