प्रधानमंत्री मोदी की सुरक्षा में चूक मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने बनाई कमेटी, निगरानी करेंगी रिटायर्ड जज इंदु मल्होत्रा

पीएम नरेंद्र मोदी की 5 जनवरी को पंजाब में सुरक्षा में चूक मामले में सर्वोच्च न्यायालय ने एक कमेटी का गठन किया है। इस कमेटी की निगरानी सुप्रीम कोर्ट की पूर्व जज इंदु मल्होत्रा करेंगी। सुप्रीम कोर्ट ने कमेटी से रिपोर्ट को जल्द से जल्द दायर करने के लिए निर्देश दिए हैं। हालांकि अदालत की तरफ से इस मामले में कोई समय सीमा तय नहीं की गई है।

भारत के प्रधान न्यायाधीश एनवी रमना की अध्यक्षता वाली बेंच ने 10 जनवरी को केंद्र और पंजाब सरकार के दो अलग-अलग पैनल द्वारा चल रही जांच पर रोक लगा दी थी। जस्टिस रमना ने कहा था कि वह घटना की जांच के लिए सेवानिवृत्त सुप्रीम कोर्ट की जज की अध्यक्षता वाली एक कमेटी से होगी।

चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया ने कहा,’ हम इन तर्ज पर सोच रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट के एक रिटायर्ड जस्टिस समिति का नेतृत्व करेंगे और सदस्य चंडीगढ़ के डीजीपी, एनआईए के महा निरीक्षक, रजिस्ट्रार जनरल होंगे। पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट और पंजाब से एक और व्यक्ति को इस कमेटी में शामिल किया जा सकता है। वह अतिरिक्त डीजीपी (सुरक्षा) हो सकते हैं।

गौरतलब है कि 5 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के फिरोजपुर दौरे के दौरान प्रदर्शनकारियों द्वारा नाकाबंदी किए जाने के कारण मोदी का काफिला करीब 20 मिनट तक फ्लाईओवर पर फंसा रहा था। जहां से पीएम बिना कार्यक्रम में शामिल हुए वापस लौट आए थे। पीएम मोदी ने बठिंडा एयरपोर्ट पर लौट कर के ट्वीट किया था। जिसमें उन्होंने पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी को धन्यवाद दिया था।

Comments

Translate »