हार्ट अटैक से बचने के लिए बंद करें इन चीजों का सेवन

दिल के दौरे से बचने के लिए ये जरूरी होता है कि आप उन चीजों का सेवन बंद करें जिनका बुरा असर दिल पर पड़ता है। जानिए किन चीजों को खाने से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ सकता है।

हमारे शरीर को सुचारु रूप से चलाने के लिए दिल का बहुत अहम रोल होता है। इसलिए जरूरी होता है कि आप अपने दिल का ख्याल रखें। ऐसी कोई चीज न खाएं जिसका असर आपके दिल पर पड़ता है और हार्ट अटैक को बढ़ावा देता है। जब आपके खान-पान का असर आपके दिल पर पड़ता है तो हार्ट अटैक होने की संभावना भी बढ़ जाती है।

दिल का दौरा पड़ने के कई लक्षण होते हैं, जिनके नजर आते ही आप सावधान हो जाएं। जानिए वो कौनसी चीजें हैं जो आपको हार्ट अटैक का शिकार बना सकती हैं।

  1. फ्राई चिकन खाने से शरीर में न सिर्फ वसा बढ़ जाती है बल्कि कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी बढ़ जाती है। इससे से आपका दिल सही तरीके से काम नहीं कर पाता है और दिल का दौरा पड़ने की संभावना बढ़ जाती है।
  2. पिज्जा ,बर्गर ,नूडल्स और चाइनीज खानों कम से कम सेवन करें। इनमें सोडियम की मात्रा अधिक होती है ,जो दिल के ‘नर्व सिस्टम’ को ब्लॉक करता और हार्ट अटैक को बढ़ावा देता है।
  3. कैफीन वाली चीजें ,जैसे कॉफी और चाय का कम से कम सेवन करें। धूम्रपान और एल्कोहल का त्याग करें।
  4. एक शोध के अनुसार जो इंसान दिन में 200 मिलीग्राम से ज्यादा सोडियम खाता है। उसमें हार्ट अटैक की संभावना बढ़ जाती है।ऐसे में आप ज्यादा नमक और तली हुई चीजें खाने से परहेज करें।

तरह आप अपने खान-पान पर नियंत्रण कर हार्ट अटैक की बीमारी से बच सकते हैं।

Comments

Translate »