कोरोनावायरस से खुद को बचाने और शरीर में Immunity बढ़ाने के लिए इन चीजों का सेवन करें

0
To protect yourself from coronavirus and increase immunity in the body, consume these dry fruits and vegetables.
प्रतीक चित्र

भारत में कोरोनावायरस मरने वालों और संक्रमित लोगों के आंकड़े बढ़ते जा रहे हैं। अब तक देश में कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 834 हो गई है और इससे मरने वाले 19 हो गए हैं।

देश में बढ़े कोरोना संक्रमण के आंकड़े

पहली बार पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा 110 नए मामले दर्ज किए गए हैं। हालांकि राहत की बात ये है कि इस वायरस से संक्रमित 67 लोग ठीक हो गए हैं। कोरोनावायरस का प्रभाव उन लोगों पर ज्यादा होता है जिन के शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है। ऐसे में शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए हम आज आपको बताते हैं कि किन फलो और सब्जियों का सेवन करना चाहिए।

क्या है इम्युनिटी सिस्टम

सबसे पहले हम आपको बताते है कि इम्युनिटी सिस्टम क्या होता है। मेडिकल भाषा में ,” जीव की क्षमता विशिष्ट एंटीबॉडी या संवेदी श्वेत रक्त कोशिकाओं की क्रिया द्वारा एक विशेष संक्रमण या विष का विरोध करने की क्षमता होती है। ” शरीर में इसकी कमी होने से आप कई रोगों की चपेट में आ सकते हैं। ये भी पढ़ें: Skin Care Tips: चेहरे से काले धब्बे और कील मुहासे हटाने के घरेलू उपाय

इन फलों का सेवन करें

शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए फलों में आप पपीता ,अमरुद, अनानास,कीवी और नारंगी का सेवन कर सकते हैं। इम्युनिटी सिस्टम को बढ़ाने में ये सबसे अच्छे कारक हैं। हालांकि कोई भी फल किसी भी तरह हानिकारक नहीं होता है। लेकिन बताए फलों का सेवन करने से शरीर में ज्यादा रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली सब्जियां

सब्जियों में आप फूल गोभी ,पत्ता गोभी ,ब्रोकली ,पालक, बैगन और शिमला मिर्च का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा सभी हरी सब्जियां भी फायदेमंद होती हैं। सूखे मेवों में बादाम ,काजू ,अखरोट का सेवन कर सकते हैं। वहीँ तरल पदार्थों में सादा पानी कम से कम 5 लीटर एक दिन में जरूर पिएं। इसके अलावा फलों के रस ,दूध और नारियल पानी का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here