आज 1 दिसंबर से बदल गए आर्थिक नियम, आपकी जेब पर होगा सीधा असर

पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार हर महीने की 1 तारीख को कुछ नए नियम लागू करती है। आज 1 दिसंबर से कई चीजों के नियम बदल गए हैं। आइए आज लागू होने वाले नियमों के बदलाव के बारे में जानते हैं ।

आज वर्ष 2021 का आखरी महीना यानी दिसंबर शुरू हो चुका है। 1 दिसंबर से बैंक से लेकर दिनचर्या से जुड़े कई नियम बदल दिए गए हैं। सरकार द्वारा किए गए इन बदलावों का असर आम आदमी की से लेकर खास आदमी की जेब पर पड़ेगा। 1 दिसंबर से जो नियम बदले गए हैं उनमें क्रेडिट कार्ड से एमवाई, गैस सिलेंडर महंगा होगा। माचीस की कीमतें भी डबल हो गई है। पंजाब नेशनल बैंक की ब्याज दरों में कटौती की गई है यानी अब पंजाब नेशनल बैंक की ब्याज दरें घट गई है। आइए जानते हैं क्या-क्या नियम बदले ?

गैस सिलेंडर के दाम

हर महीने की 1 तारीख को एलपीजी सिलेंडर के दामों की समीक्षा होती है। इसके बाद ही नई कीमतें जारी होती है। महीने की 1 तारीख को घरेलू और कमर्शियल सिलेंडर के नए रेट जारी किए जाते हैं। 1 दिसंबर से भी तेल मार्केटिंग कंपनियों और ने गैस सिलेंडर की कीमत तय की है । नवंबर महीने में सरकारी तेल मार्केटिंग कंपनी ने 19 किलोग्राम कमर्शियल गैस सिलेंडर के रेट में 268 रूपये प्रति सिलेंडर तक की बढ़ोतरी की थी। हालांकि तेल मार्किट कंपनियों ने आम आदमी के उपयोग में आने वाले यानी घरेलू सिलेंडर जोकि 14.2 किलोग्राम का, बिना सब्सिडी के कीमतों में बढ़ोतरी नहीं की।

माचिस का रेट हुआ डबल

आज से माचिस की कीमतों में बढ़ोतरी की गई है। माचिस की कीमत 14 साल बाद डबल की गई है। माचिस की एक डिब्बी पहले एक रुपए की आती थी अब वह 2 रुपए की मिलेगी। इससे पहले आखरी बार साल 2007 में माचिस के दाम में 50 पैसे से बढ़ाकर एक रुपया किया गया था। माचिस के दामों में कच्चे माल के रेट में बढ़ोतरी के कारण वृद्धि की गई है। माचिस निर्माताओं का मुताबिक एक माचिस को बनाने के लिए 14 अलग-अलग तरीकों के कच्चे मटेरियल की जरूरत होती है। जिस वजह से इसकी कीमत ज्यादा की गई है।

पीएनबी की ब्याज दरें घटी

भारत के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहकों के लिए झटका है। आज से बैंक की सेविंग अकाउंट की ब्याज दरें घट गई है। पीएनबी में सेविंग अकाउंट की ब्याज दरों को सालाना 2.90 फ़ीसदी से घटाकर 2.80 प्रतिशत  कर दिया है। 10 लाख से कम सेविंग अकाउंट बैलेंस के लिए वार्षिक ब्याज दर 2.80 फीसदी होगी। वही इससे ज्यादा के लिए ब्याज दर 2.85 फीसदी होगी।

एसबीआई क्रेडिट कार्ड पर लगेगा चार्ज

आज से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के क्रेडिट कार्ड ईएमआई पर खरीदारी करना महंगा हो गया है। भारत का सबसे बड़ा सरकारी बैंक अपने क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किए गए ईएमआई के लेन-देन पर प्रोसेसिंग फीस और टैक्स वसूल करेगा।  एसबीआई क्रेडिट कार्ड की हर खरीद पर 99 प्रोसेसिंग चार्ज और जीएसटी अलग से देना होगा। यह प्रोसेसिंग चार्ज इंटरेस्ट अमाउंट के बाद लगेगा।

ये भी पढ़ें,आप अपने आधार कार्ड से घर बैठे इस तरह ले सकते हैं लाखों रूपये का लोन,जानिए पूरी प्रक्रिया

हॉल मार्किंग नियमों का पालन अनिवार्य

आज से हॉल मार्किंग नियमों का सख्ती से पालन करना जरूरी कर दिया है। ऐसा ना करने पर ज्वेलर पर सख्त से सख्त कार्रवाई भी हो सकती है। देश भर में 256 जिलों को हॉल मार्किंग को अनिवार्य कर दिया है। जिसके तहत ज्वेलर्स का टर्नओवर 40 लाख से ज्यादा है तो उनकी दुकान में हर ज्वेलरी पर हॉल मार्क होना जरूरी है। इसके अलावा बेचने के लिए भी सभी गहनों पर हॉल मार्किंग अनिवार्य हो गई है।

Comments

Translate »