अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन का बड़ा फैसला,अमेरिका जून के बाद अन्य देशो को निर्यात करेगा कोरोना वैक्सीन की 2 करोड़ डोज़

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन ने घोषणा करते हुए कहा है कि अमेरिका जून के बाद अन्य देशो को फाइज़र, मॉडर्ना और जॉनशन एंड जॉनशन वैक्सीन की 2 करोड़ डोज देगा।

कोरोना वायरस के खतरे से दुनियाभर के लगभग सारे देश जूझ रहें हैं। बहुत सारे देशो में वैक्सीन की कमी भी देखने को मिल रही है। ऐसे में अमेरिकी रास्ट्रपति जो बिडेन का बड़ा फैंसला सामने आया है। उन्होंने कहा है कि अमेरिका अन्य देशो को फाइज़र, मॉडर्ना और जॉनशन एंड जॉनशन वैक्सीन की 2 करोड़ डोज देगा।

द वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार,अमेरिकी रास्ट्रपति जो बिडेन का कहना है कि इस समय अन्य देशो को भी वैक्सीन के जरूरत है। इसलिए अमेरिका अन्य देशो में महामारी को समाप्त करने के लिए फाइज़र, मॉडर्ना और जॉनशन एंड जॉनशन वैक्सीन के डोज शेयर करेगा, नाकि अपना पक्ष सुरक्षित करने करने के लिए।

बिडेन का कहन है कि अमेरिका 20 मिलियन खुराकों को छोटे देशो के साथ साझा करेगा। हालांकी अब तक यह स्पष्ट  नहीं किया गया है कि अमेरिका किन देशों को वैक्सीन का निर्यात करेगा। इससे पहले भी बिडेन ने जून के आखिर तक 6 करोड़ डोज देने का वादा किया था।

बता दे, रास्ट्रपति जो बिडेन की औपचारिक घोषणा से पहले भी बिडेन प्रशासन के एक अधिकारी ने अपनी पहचान को छुपाते हुए यह बताया था कि फाइज़र, मॉडर्ना और जॉनशन एंड जॉनशन वैक्सीन की ये खुराकें वर्तमान उत्पादन में से ही अन्य देशो के साथ साझा की जायेंगी।

बता दें ,पिछले सप्ताह अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने पुरे अमेरिका को मास्क फ्री करने की बात कही थी । उन्होंने कहा था कि जिस नागरिक को वैक्सीन को दोनों डोज लग चुकी हैं ,वह मास्क उतार सकता है।

Comments

Translate »