अंतराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में विराट कोहली के शानदार 12 साल पुरे हुए

0
Virat Kohli completes brilliant 12 years in international ODI cricket
अंतराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में विराट कोहली के शानदार 12 साल

टीम इंडिया के वर्तमान कप्तान विराट कोहली ने एक दिवसीय अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में शानदार 12 साल पुरे कर लिए हैं। कोहली 18 अगस्त 2008 के दिन श्रीलंका के खिलाफ इंटरनेशनल वनडे मैच में डेब्यू किया था।

कोहली के ODI में 12 साल

विराट कोहली के एकदिवसीय अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में शानदार 12 साल कंप्लीट हो गए हैं। इस बीच उन्होंने कई रिकॉर्ड बनाए। विराट कोहली ने पहला इंटरनेशनल वनडे मैच श्रीलंका के खिलाफ खेला था। इस मैच में विराट महज 12 रन बनाने में सफल रहे थे।

किंग कोहली वर्तमान में वनडे क्रिकेट में दूसरे सबसे ज्यादा शतक जमाने वाले भारतीय क्रिकेटर हैं। उन्होंने 50 ओवर के प्रारूप में 43 शतक बनाए हैं। वह मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर से पीछे हैं। विराट कोहली एक ऐसे खिलाडी हैं जो खेल को खेल की भावना से खेलते हैं और पुरे जूनून के साथ खेलते हैं। टीम और क्षेत्र रक्षण की योजना बनाने के बारे में उनका कोई सानी नहीं है।

हालांकि बहुत कम मामलों में उनको गुस्से में भी देखा गया। साल 2011-12 ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान, कोहली को दोषी ठहराया गया था और सिडनी टेस्ट के पहले दिन भीड़ से बाहर निकलने के लिए उनकी मैच फीस का 50 प्रतिशत घटा दिया गया था। जिसके बाद कोहली ने दावा किया कि उनकी प्रतिक्रिया खेल के दौरान भीड़ द्वारा उन्हें गालियों और अन्य इशारों से डराने के बाद आई थी।

उस समय विराट ने कहा था ,” मैं मानता हूं कि क्रिकेटरों को जवाबी कार्रवाई करने की जरूरत नहीं है। जब भीड़ आपकी मां और बहन के बारे में सबसे खराब बातें कहती है। ”

साल 2014 में वापस, एक नए नियुक्त टेस्ट कप्तान विराट कोहली की मेलबर्न में भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया ‘बॉक्सिंग डे’ टेस्ट मैच के दौरान मिशेल जॉनसन के साथ तीखी बहस हुई थी। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल ने विराट कोहली को बताया दुनिया का नंबर वन बल्लेबाज

विराट कोहली के अवॉर्ड्स

कप्तान कोहली को अर्जुन अवॉर्ड,पद्मश्री और राजीव गांधी खेल रत्न पुरूस्कार से सम्मानित किया जा चूका है। किंग कोहली को ICC ODI Player Of The Year 2012 , ICC Test Player Of The Year 2018 , ICC ODI Team Of The Year ( Captain ) 2012,2014,2016,2018 और 2019, ICC Test Team Of The Year (Captain) 2017,2018,2019 चुना गया। 28 मार्च 2019 को विराट कोहली आईपीएल मैच 5000 रन बनाने वाले दूसरे भारतीय क्रिकेटर बने। पहले पर सुरेश रैना हैं।

अगले महीने सितंबर में यूएई में होने वाले आईपीएल टूर्नामेंट में विराट कोहली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की तरफ से खेलते हुए नजर आने वाले हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here