कोरोना वायरस को WHO ने घोषित किया महामारी,जानें खास बड़ी बातें

कोरोना वायरस के बढ़ते हुए प्रकोप को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इसे महामारी घोषित कर दिया है। वहीँ अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने यूरोप से यूएस की सभी यात्राओं पर अगले 30 दिनों तक के लिए पाबंदी लगा दी है।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का यह फैसला विश्व स्वास्थ्य संगठन के कोरोना वायरस (Covid_19 ) को वैश्विक महामारी घोषित करने के बाद आया है। कोरोना वायरस को महामारी घोषित करते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने प्रेस कान्फ्रेंस में कहा ,’ इस बीमारी से अब तक 4300 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।इसलिए इसे महामारी कहा जा सकता है। ”

आपको बता दें, किसी भी बीमारी को महामारी तब घोषित किया जाता है ,जब वह एक से ज्यादा देशों में फैल जाए और लोगों का जीवन संकट में आ जाता है।

पिछले कुछ दिनों से कोरोना का कहर पुरे विश्व में देखा जा रहा है। यूरोप के इटली देश ने कोरोना वायरस को रोकथाम के लिए अपने यहां पूरी तरह से ‘लॉक डाउन’ कर दिया है। खाड़ी देशों ने अपने यहां आने जाने वाले सैलानियों पर प्रतिबंध लगा दिया है। भारत ने भी 15 अप्रैल तक विदेशियों के आगमन पर बैन लगा दिया है।

दिल्ली के रहने वाले एक 46 वर्षीय व्यक्ति में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। इस व्यक्ति ने इटली समेत तीन देशों की यात्रा की थी। दिल्ली स्वास्थ्य विभाग एक रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या अब 5 हो गई है। वहीँ पुरे देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 67 हो गई है।

कोरोना वायरस के संक्रमण की संख्या विश्व स्तर पर बढ़कर 119400 से अधिक हो चुकी है। जिनमें से अब तक 4300 से अधिक लोगों की इस बीमारी के कारण जान जा चुकी है।

Comments

Translate »