आप अपने आधार कार्ड से घर बैठे इस तरह ले सकते हैं लाखों रूपये का लोन,जानिए पूरी प्रक्रिया

आपका आधार कार्ड महज एक पहचान पत्र नहीं है है बल्कि यह आर्थिक तंगी के समय में आपकी बहुत मदद कर सकता है। आप अपने आधार कार्ड की मदद से घर बैठे बिठाए लाखों रूपये का कर्ज ले सकते हैं। आइए जानते हैं पूरी प्रक्रिया के बारे में।

आधार कार्ड एक प्लास्टिक कार्ड या 12 अंकों के साथ आपका पहचान पत्र नहीं बल्कि आर्थिक मुसीबत के समय में आपका दोस्त भी साबित हो सकता है। आप अपने आधार कार्ड के जरिए घर पर बैठे बिठाये लोन ले सकते हैं। लेकिन इससे पहले आपको इससे जुडी कुछ जानकारियों के बारे में जरूर पता होना चाहिए। क्योंकि कोई भी सस्था या बैंक बिना प्रमाणिकता के एक धेला भी नहीं देता है।

लोन लेने से पहले पढ़ लें ये जरूरी बातें 

इसी क्रम में हम आपको पहले बता दें , सोशल मीडिया पर बहुत सारी वेबसाइट और ऐप्स हैं ,जो लोन देने के बारे में बड़े-बड़े दावे करते हैं। लेकिन जैसे कथित ऐप या वेबसाइट पर आप अपनी पूर्ण जानकारी और उनके द्वारा मांगे गए दस्तावेज अपलोड कर देंगे ,उसके बाद वे आपसे कहेंगे ,” आपका लोन अप्रूव हो गया है, आप फलां अकाउंट में प्रोसेसिंग फीस के इतने रूपये डाल दें। ” अगर आप समझदार हैं तो ऐसी गलती नहीं करेंगे ( किसी भी कंपनी को प्रोसेसिंग फीस के नाम पर पैसे न दें। क्योंकि लोन देने वाले ,लोन देने के बाद ही तयशुदा किस्तों के हिसाब से पैसे लेते हैं। अगर कोई आपसे पहले खुद पैसे मांग रहा है तो समझ लें कि आप उनके जाल में फंसने जा रहे हैं। )

आधार कार्ड से लोन कैसे लें ?

पर्सनल लोन के लिए बैंक आपसे कोई कोलेट्रल या सिक्योरिटी की मांग नहीं करते हैं। सभी तो नहीं लेकिन बहुत सारे लोग कुछ डाक्यूमेंट्स के आधार पर पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं। आधार और पैन कार्ड के जरिये भी बहुत आसानी से लोन लिया जा सकता है। लेकिन कैसे ?

लेकिन कैसे लें आधार कार्ड से लोन ?

आज के समय में अगर आप बैंक में अकाउंट खोलना चाहते हैं तो बैंक आपसे आपकी पात्रता जानने के लिए कुछ जरूरी कागजात मांगता है। इन सबमें आयु प्रमाण पत्र ,राशन कार्ड , नाम पता के अलावा आधार कार्ड और पैन कार्ड बहुत जरूरी होते हैं। इस प्रक्रिया को KYC यानि ‘नो योर कस्टमर कहते हैं। क्योंकि आधार कार्ड और पैन कार्ड में ही आपकी पूरी कुंडली होती है। आधार और पैन के जरिए आपकी आर्थिक स्थिति और पहले लिए गए ऋणों के बारे में बड़ी आसानी से पता लगाया जा सकता है।

आधार कार्ड से लोन लेने का तरीका 

यदि आपको आधार कार्ड के जरिए लोन चाहिए तो आप उस बैंक में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ,जिसमें आपका पहले से अकाउंट हो। बैंक से लोन लेने से पहले ई-केवाईसी दस्तावेज अपलोड करने होंगे। आधार एजेंसी UIDAI हर व्यक्ति का आधार नंबर, बायोमीट्रिक डिटेल  ,नाम ,लिंग ,एड्रेस ,जन्मतिथि और फोटो स्टोर करके रखती है। यही वजह है आपको ऑनलाइन लोन लेने से पहले किसी डॉक्यूमेंट की हार्ड कॉपी देने की जरूरत नहीं पड़ती है।

जानिए आधार से लोन लेने के लिए पूरी प्रक्रिया 
  1. जिस बैंक में आपका अकाउंट है ,उसके पोर्टल पर जाकर या उसका ऐप डाउनलोड कर लें।
  2. इसके बाद आपको बैंक की वेबसाइट या ऐप पर लॉगिन होना होगा।
  3. यहाँ आपको लोन का विकल्प दिखाई देगा। आप पर्सनल लोन या फिर जिस तरह का लोन चाहिए , विकल्प पर क्लिक करें।
  4. यहां आप पहले यह जाँच लें कि आप लोन लेने के पात्र हैं या नहीं। लोन लेने के पात्र नहीं हैं तो आगे मत बढ़ें। क्योंकि कई बार आपसे पूरी जानकारी लेने के बाद भी लोन अप्रूव नहीं होता है। जिससे CIBIL स्कोर पर असर पड़ता है।
  5. अगर आप लोन लेने के पात्र हैं तो ‘अप्लाई नाउ’ विकल्प पर क्लिक करें।
  6. जिसके बाद आपसे ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए कहा जाएगा। जिसमें आपके रोजगार ,पेशे और निजी जानकारी को भरना होगा।
  7. यह सब कुछ करने के बाद आपसे बैंककर्मी फोन पर संपर्क कर वेरिफिकेशन करेगा।
  8. आप से आधार कार्ड की एक कॉपी अपलोड करने के लिए कहा जाएगा।
  9. जैसे बैंक द्वारा आपकी जानकारी वेरिफाई हो जाएगी। उसके तुरंत बाद आपके अकाउंट में लोन का अमाउंट ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

नोट : यह सुविधा लेने के लिए आपको भारत का नागरिक होना चाहिए। उम्र 23 से 60 साल बीच होनी चाहिए। किसी भी सरकारी ,प्राइवेट या मल्टी नेशन कंपनी का कर्मचारी होना या फिर सेवा निवृत होना जरूरी है। इसके अलावा मंथली इनकम का सोर्स और क्रेडिट स्कोर का सही होना जरूरी है।  

One thought on “आप अपने आधार कार्ड से घर बैठे इस तरह ले सकते हैं लाखों रूपये का लोन,जानिए पूरी प्रक्रिया

Comments

Translate »