कटरा: माता वैष्णो देवी मंदिर में मची भगदड़ में 12 की मौत, 13 घायल,पीएम मोदी ने जताया दुख

जम्मू के कटरा में माता वैष्णो देवी मंदिर में मची भगदड़ में 12 लोगों की मौत हो गई है और 13 घायल हुए है। पीएम नरेंद्र मोदी ने घटना को लेकर शोक व्यक्त किया है।

नववर्ष के मौके पर जम्मू कश्मीर के कटरा में त्रिकुटा पर्वत पर स्थित माता वैष्णो देवी मंदिर में भगदड़ मचने के कारण 12 लोगों की मौत हो गई है। शनिवार रात 02:45 पर मची भगदड़ में 12 की मौत और 13 घायल हो गए हैं। प्रारंभिक सुचना के अनुसार, नए साल के अवसर पर माता वैष्णो देवी के दर्शन करने पहुंचे श्रद्धालुओं के बीच विवाद शुरू होने के बाद धक्कामुक्की हुई, जिसके बाद वहां भगदड़ मच गई। घायलों में से कई की हालत गंभीर बताई जा रही है।

DGP दिलबाग सिंह ने दी यह जानकारी

जम्मू कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह न्यूज़ एजेंसी एएनआई को बताया,” नए साल के मौके पर श्रद्धालु बड़ी संख्या में माता वैष्णो देवी के दर्शन करने पहुंचे। इसी दौरना भगदड़ मच गई। इस भगदड़ में अब तक 12 लोगों की मौत हो गई है और 13 के घायल होने की सुचना मिली है। मृतकों के शवों को पहचान और अन्य क़ानूनी औपचारिकताओं के लिए अस्पताल भेज दिया गया है। घायलों को उपचार चल रहा है। ”

श्राइन बोर्ड के अधिकारीयों के अनुसार,” माता वैष्णों देवी नारायण सुपर स्पेशलिटी अस्पताल सहित दूसरे अस्पतालों में कम से कम 27 घायलों को इलाज के लिए भेज दिया गया है। ” कई घायलों की हालत गंभीर बताई जा रही है।

कटरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर गोपाल दत्त ने बताया ,” माता वैष्णो देवी मंदिर में भगदड़ मचने के कारण 12 लोगों की मौत हो गई है और 13 घायल हो गए हैं। घायलों को नारयणा अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है। ” उन्होंने कहा कि मर्तिकों में पंजाब ,हरियाणा ,दिल्ली और जम्मू कश्मीर के लोग शामिल हैं। मामले की अधिक जानकारी का इंतजार किया जा रहा है।

पीएम मोदी ने किया ट्वीट

दूसरी तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस घटना को लेकर शोक जताया है। पीएम मोदी ने कटरा में मची भगदड़ में मरने वालों के परिवारों को पीएमएनआरएफ फंड से 2 लाख रूपये और घायलों को 50 हजार रूपये अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा ,” माता वैष्णो देवी भवन में मची भगदड़ में लोगों की मौत से अत्यंत दुखी हूं। शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना। घायल शीघ्र स्वस्थ हों। ”

आधी रात में मची भगदड़

डीजीपी दिलबाग सिंह ने कहा कि घटना 2 बजकर 45 मिनट पर हुई है। प्रारंभिक सुचना के अनुसार,श्रद्धालुओं के बीच किसी बात को लेकर बहस हो गई। जिसके बाद वहां भगदड़ मच गई। इस घटना में अभी तक 12 की मौत और 13 के घायल होने की सुचना प्राप्त हुई है।

Comments

Translate »