भारत में Coronavirus की दवा Covaxin विकसित, आम जनता के लिए 15 अगस्त तक आ सकती है

1
Corona virus vaccine covaxin developed in India
भारत में Coronavirus की दवा Covaxin विकसित

ICMR ने Corona virus की दवा Covaxin के मानव परीक्षण शुरू करने का आदेश दे दिया है। देश में कोरोना वायरस की वैक्सीन कोवाक्सिन को 15 अगस्त तक आम लोगों के लिए लॉन्च किया जा सकता है।

भारत बायोटेक कोरोना वायरस की दवा कोवाक्सिन को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद की तरफ से कंपनी को मानव परीक्षण करने के लिए ग्रीन सिग्नल मिल चूका है। ICMR ने भारत बायोटेक कंपनी को समय पर सभी कार्यवाही पूरी करने का निर्देश दिया है।

Covaxin को हैदराबाद की फार्मास्युटिकल कंपनी भारत बायोटेक ने तैयार किया है। ICMR के महानिदेशक बलराम भार्गव ने विभागीय पत्र लिख कर कहा कि 7 जुलाई तक इस दवा का मानव परीक्षण शुरू होगा जिसमें देर नहीं होनी चाहिए। ICMR और भारत बायोटेक की साझेदारी में विकसित की गई वैक्सीन Covaxin को 15 अगस्त तक लॉन्च किया जा सकता है। ये भी पढ़ें : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर शिल्पा शेट्टी ने शेयर किया योगा वीडियो

सरकार ने इससे पहले स्वदेशी कोवीड 19 दवा का ह्यूमन ट्रायल करने की अनुमति 30 जून 2020 को दी थी। भारत बायोटेक कंपनी की तरफ से आधिकारिक बयान में कहा गया कि कंपनी ने इस दवा को राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (NIV ) और भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR ) के साथ मिलकर विकसित किया है। दवाई के मानव परीक्षण के लिए भारतीय औषधि महानियंत्रक (DCGI ) की तरफ से ह्यूमन ट्रायल के लिए निर्देश मिल चुके हैं।

ये भी पढ़ें : अक्षय कुमार ने कोरोना यौद्धाओं को बोला दिल से धन्यवाद 

CoronaUpdatesInIndia: स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्राइवेट लैबोरेट्रीज को दिए कोरोना वायरस की जांच के निर्देश

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here