Healthcare: चेहरे के काले दाग-धब्बे सांवलापन हटाने के घरेलू नुस्खे

कील,मुहांसे और चेहरे के काले दाग-धब्बे आपके चेहरे की खूबसूरती कम कर देते हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खों की मदद लें। इन नुस्खों से ये परेशानियां खत्म हो जाएगी और आपके चेहरे की खूबसूरती भी बढ़ेगी।

चेहरे पर काले दाग -धब्बे और मुहांसे आपकी खूबसूरती को कम कर देते हैं। हार्मोन्स में असंतुलन और तेज धूप में ज्यादा समय बिताने के अलावा और भी कई कारण हैं ,जिनसे ये परेशानियां होती हैं। चेहरे की इन समस्याओं को खत्म करने और खूबसूरत दिखने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों की मदद ले सकते हैं। इन नुस्खों से ये परेशानियां खत्म हो जाएगी और आपकी खूबसूरती भी बढ़ेगी।

दो-तीन बादाम लें और इनको रातभर दूध में भिगोकर रख दें। सुबह इनका छिलका हटा कर पीस लें। इस पेस्ट में थोड़ी सी दूध की मलाई मिलाएं और पुरे चेहरे पर लगाए। आधे घंटे बाद ताजा पानी से मुंह धो लें।दो हफ्तों बाद चेहरे पर निखार आ जाएगा और चेहरे की त्वचा की परेशानियां खत्म हो जाएंगी।

दो-तीन हफ्तों तक हर रोज दिन में दो बार आलू का टुकड़ा लें और इसे चेहरे पर रगड़ें।दस मिनट तक ऐसे ही रहने दें फिर धो लें। आलू में मौजूद ‘कैटकोलेस’ एंजाइम चेहरे की त्वचा में निखार लाने में काफी मददगार साबित होता है।

छोटे नींबू का रस लें और इसमें आधा चमच हल्दी और आधा चमच शहद मिलाकर प्रभावित हिस्से पर लगाएं। कुछ देर चेहरे को ऐसे ही रहने दें। सूख जाने के बाद चेहरा धो लें। नींबू में मौजूद ‘एंटीऑक्सीडेंट’ चेहरे पर निखार लाने और कील ,मुहांसों की समस्या को खत्म करने में काफी मददगार होता है।

सेब के सिरके में ‘बीटा केरोटीन’ तत्व होते हैं ,जो चेहरे पर निखार लाने और चेहरे की ‘डेड सेल्स’ को हटाने में काफी मददगार होता है। एक बड़ा चमच सेब का सिरका लें और इसमें दो बड़े चमच पानी मिला लें। रुई के साथ इसको चेहरे पर लगाए पांच मिनट बाद धो लें। ऐसा हर रोज दिन दो हफ्तों तक दो बार करते रहें। आपके चेहरे की सभी समस्याएं खत्म हो जाएंगी।

इस तरह आप घर पर ही घरेलू नुस्खे अपनाकर चेहरे की कील, मुहांसे काले दाग-धब्बे जैसी बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं।

Comments

Translate »