Site icon www.4Pillar.news

Rafale Scam : राफेल डील में भारतीय बिचौलिए को मिले थे 1 मिलीयन यूरो

भारत के साथ राफेल डील को लेकर फ्रांस के Mediapart ने बड़ा खुलासा किया है। फ्रांसीसी मीडिया का दावा है कि फ्रांस की राफेल बनाने वाली कंपनी दशा ( Dassault ) ने भारत में 1 बिचौलिए को एक मिलियन यूरो घूस के तौर पर दिए थे।

भारत के साथ राफेल डील को लेकर फ्रांस के Mediapart ने बड़ा खुलासा किया है। फ्रांसीसी मीडिया का दावा है कि फ्रांस की राफेल बनाने वाली कंपनी दशा ( Dassault ) ने भारत में 1 बिचौलिए को एक मिलियन यूरो घूस के तौर पर दिए थे।

रफाल घोटाला

राफेल डील को लेकर भारत-फ्रांस के बीच हुए सौदे को लेकर एक बार फिर भ्रष्टाचार का मामला सामने आया है। फ्रांस के पब्लिकेशन ने दावा किया है कि राफेल बनाने वाली फ्रांसीसी कंपनी ने भारत के बिचौलिए को एक मिलियन ब्यूरो रिश्वत दी थी। फ्रांसीसी मीडिया के इस बड़े खुलासे के बाद एक बार फिर दोनों देशों में राफेल डील को लेकर बवाल मचा हुआ है।

मीडियापार्ट ने किया खुलासा

फ्रांस के मीडियापार्ट ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि 2016 में जिस समय भारत-फ्रांस के बीच राफेल लड़ाकू विमान को लेकर समझौता हुआ। उसके बाद दशा ने भारत में एक बिचौलिए को यह राशि दी थी । साल 2017 में दशा ग्रुप के अकाउंट से 5089225 यूरो ‘गिफ्ट क्लाइंट’ के तौर पर ट्रांसफर हुए थे।

इस बात का खुलासा फ्रांस की एंटी करप्शन एजेंसी एएफ़ए ने Dassault के खातों को ऑडिट करने के बाद किया। मीडियापार्ट की रिपोर्ट के अनुसार खुलासा होने पर दशा ने अपनी सफाई में कहा है कि इन पैसों का इस्तेमाल फाइटर विमान के पचास बड़े मॉडल बनाने में हुआ था। लेकिन ऐसे कोई मॉडल बने ही नहीं थे।

पीएनएफ ने कही गड़बड़ी की बात

फ्रांस के मीडिया ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि ऑडिट में यह बात सामने आने के बाद भी एजेंसी ने कोई एक्शन नहीं लिया है। जो फ्रांस के राजनेताओं और जस्टिस सिस्टम की मिलीभगत को उजागर करता है। आपको बता दें , फ्रांस में 2018 में एक एजेंसी पी एन एफ (PNF ) ने इस डील में गड़बड़ी की बात कही थी । तभी ऑडिट करवाया गया और यह बात सामने आई।

PNF एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि दशा ग्रुप द्वारा गिफ्ट की गई राशि का बचाव किया गया। रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि भारतीय कंपनी Defsys Solutions के इनवॉइस से यह दिखाया गया कि 50 मॉडल तैयार हुए हैं, उसकी आधी राशि उन्होंने दी थी। हर एक मॉडल की कीमत 20000 यूरो से अधिक थी।

पत्रकार यान फिलीपीन

इस घोटाले का खुलासा करने वाले फ्रांस के मीडियापार्ट के पत्रकार यान फिलीपीन (Yann Philippin )  ने इंडिया टुडे को बताया कि भारत और फ्रांस के बीच जो राफेल डील हुई है। उसकी जांच तीन हिस्सों में की जा रही है। जिसमें अभी पहला हिस्सा है। जो सबसे बड़ा खुलासा हुआ है। वह तीसरे हिस्से में किया जाएगा।

Exit mobile version