International Kissing Day 2021: तनाव से लेकर वजन कम तक करता है चुंबन, जानिए इसके फायदे

किसिंग का महत्व सिर्फ दो लोगों के बीच प्यार करने तक नहीं है । बल्कि चुंबन लेने के बहुत सारे फायदे हैं । ‘किस’ करने से रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है । यह तनाव को दूर करने में काफी मददगार होता है । International Kissing Day 2021 के अवसर पर आइए जानते हैं किस करने या देने के फायदों के बारे में ।

Kiss करना एक बहुत ही अच्छी अनुभूति का अनुभव कराता है । विदेशों में तो दो अजनबी या दोस्त जब एक दूसरे से मिलते हैं तो आपस में किस करके स्वागत करते हैं । हालांकि कोरोना वायरस  महामारी के कारण अब इसका चलन थोड़ा कम हो गया है । हर साल 6 जुलाई को दुनियाभर में International Kissing Day 2021 मनाया जाता है । लेकिन चुंबन लेने का महत्व सिर्फ दो  ही सिमित नहीं है । इसके और भी बहुत सारे लाभ हैं ,जिनके बारे में जानकर आप चौंक जाएंगे ।

तनाव को कम करता है किस 

कार्टिसोल नामक हार्मोन के कारण तनाव बढ़ता है । लेकिन चूमने या गले लगाने से आपके शरीर में कार्टिसोल का स्तर कम हो जाता है । जिससे टेंशन कम होती है ।

इम्युनिटी बूस्टर है चुंबन 

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि ‘किस’ करने से रोगप्रतिरोधक क्षमता यानि इम्युनिटी बढ़ती है । शोध्लर्ताओं के अनुसार, मुंह से मुंह का चुंबन करने से पार्टनर का स्लाइवा एक दूसरे में ट्रांसफर होता है । ये स्लाइवा कुछ जर्म पैदा करता है । जिसके खिलाफ एंटीबॉडी बनना शुरू होती है । यही एंटीबॉडी आपके शरीर को बिमारियों से बचाती है ।

दिल की बिमारियों को कम करता है चुंबन 

शोधकर्ताओं के अनुसार किस करना आपके दिल के लिए बहुत लाभकारी है । किस करने से आपके दिल के स्ट्रोक का खतरा कम होता है । किस करने से टोटल सीरम कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है ।

किस सदाबहार रखता है

ये भी पढ़ें,बिल और मेलिंडा गेट्स ने शादी के 27 साल बाद तलाक की घोषणा की,बताई ये वजह

चुंबन लेने या देने से चेहरे की मासपेशियां टाइट होती हैं । इससे चेहरे का रक्त संचरण तेज होता है और लंबी आयु तक आपको सदाबहार दिखने में मदद करता है ।

Comments

Translate »