15 साल बाद ट्रेन में यात्रा करेंगे राष्ट्रपति, जानें कल रेल यात्रा के दौरान कहां-कहां जाएंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

भारत के रास्ट्रपति राम नाथ कोविंद शनिवार 25 जून को दिल्ली के सफ़दरजंग रेलवे स्टेशन से कानपूर के लिए रवाना होंगे। वहां महामहीम अपने करीबी रिश्तेदारों से मिलेंगे।

रास्ट्रपति रामनाथ कोविंद कल उत्तर प्रदेश के कानपूर स्थित अपने जन्मस्थान पहुंचेंगे। रास्ट्रपति की ट्रेन दो छोटे स्टेशनों झिनझक और रूरा पर रुकेगी जहां वे अपने करीबी रिश्तेदारों, स्कूल के सहपाठियों और अपने पुराने दोस्तों से मुलाकात करेंगे। बतां दे कि 15 साल बाद ऐसा हो रहा है कि जब कोई रास्ट्रपती रेल यात्रा करेगा।

रास्ट्रपति कोविंद के पैतृक गांव में होगा उनका स्वागत

जिन दो छोटे स्टेशनो पर रास्ट्रपति की रेल रुकेगी वो दोंनो स्टेशनं रास्ट्रपति कोविंद के जन्म स्थान कानपूर देहात के परौख गांव के समीप है। आपको बता दे कि रास्ट्रपति के पैतृक गांव में उनके लिए दो स्वागत समारोह का आयोजन भी किया गया है।

इस ट्रेन यात्रा की अच्छी बात यह है कि इस रेल में यात्रा करते हुए रास्ट्रपति अपने जीवन के 70 वर्षो की यादें ताजा कर सकेंगे। रास्टरपति अपने बचपन से लेकर देश के इतने बड़े पद पर पहुंचने तक की सारी यादों को एक बार फिर से जी सकेंगे।

रास्ट्रपति भवन के मुताबिक रास्ट्रपति राम नाथ कोविंद 25 जून को शाम को पहुंचेगे। 27 जून को रास्ट्रपति गांव के दो स्वागत समारोह में होंगे। 28 जून को रास्ट्रपति कोविंद कानपूर से इसी ट्रेन में अपनी दो दिन की यात्रा के लिए लखनऊ जायेंगे और 29 जून को वे विशेष उड़ान से दिल्ली वापस लौट आएंगे।

आपको बता दे कि 15 साल पहले वर्ष 2006 में तत्कालीन रास्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम ने विशेष ट्रेन से दिल्ली से देहरादून तक की यात्रा की थी।

Comments

Translate »