जानिए 5 सितंबर को क्यों मनाया जाता है शिक्षक दिवस

शिक्षक दिवस के अवसर पर स्कूलों में शिक्षकों के लिए अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इस दिन छात्र शिक्षकों को उपहार देते हैं।

भारत में हर साल शिक्षक दिवस 5 सितंबर को मनाया जाता है। इस दिन छात्र अपने-अपने तरीकों से अपने शिक्षकों के प्रति प्यार और सम्मान प्रकट करते हैं। छात्र शिक्षकों को तरह-तरह के उपहार देते हैं। स्कूलों में विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। टीचर्स डे भारत में ही नहीं बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी मनाया जाता है। इसके अलावा कई देशों में अलग-अलग दिन शिक्षक दिवस मनाया जाता है। अमेरिका में मई के पहले सप्ताह के मंगलवार के दिन टीचर्स डे मनाया जाता है ,जो पुरे सप्ताह चलता है। वहीं चीन में 10 सितंबर को टीचर्स डे मनाया जाता है।

भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती 5 सितंबर की होती है। उन्ही की याद में हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। एक बार डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के छात्रों और दोस्तों ने कहा कि वह उनके जन्मदिन को मनाना चाहते हैं। तब उन्होंने कहा ,” मेरा जन्मदिन अलग से मनाने की जगह अगर शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाए तो बहुत अच्छा होगा।” डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन महान शिक्षाविद और दार्शनिक थे। उनको 27 बार नोबेल पुरस्कार के लिए नामित किया गया है। 1954 में उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया गया।

Comments

Translate »