भारत में शुक्रवार के दिन कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मामले सामने आए, जानें कुछ अहम बातें

भारत में कोरोना वायरस का कहर बढ़ता जा रहा है। देश में अब तक 236 लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं। वहीँ कोरोना वायरस की वजह से देश में अब तक चार लोगों की मौत हो चुकी है। शुक्रवार के दिन भारत में सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं। शुक्रवार को 63 नए मामले दर्ज किए गए।

कोरोना वायरस  के कहर को देखते हुए सरकार ने कई एहतियात बरतने वाले कदम उठाए हैं। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने 31 मार्च तक राजधानी के सभी मॉल बंद करने के आदेश दिए हैं। वहीँ महाराष्ट्र सरकार ने कई शहरों के कार्यालय को 31 मार्च तक बंद कर दिया है।

इस वायरस की वजह से अब तक पुरे विश्व में दस हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। वहीँ इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या ढाई लाख पार कर चुकी है।

पीएम मोदी ने की अपील

देश में कोरोना वायरस से बचाव के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते दिन देश में रविवार 22 मार्च को लोगों से जनता का कर्फ्यू मुहिम अपनाने की अपील की है। जिसके तहत सुबह 7 बजे से शाम 9 बजे तक सभी देशवासी अपने घरों में रहेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से वीडियो कान्फ्रेंस के जरिए कोरोना वायरस के कहर को रोकने के तरीकों पर चर्चा की है।

दिल्ली सरकार का कदम

खतरनाक  कोरोना वायरस Covid_19 के कहर को देखते हुए सरकार ने कई एहतियात बरतने वाले कदम उठाए हैं। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने 31 मार्च तक राजधानी के सभी मॉल बंद करने के आदेश दिए हैं। वहीँ महाराष्ट्र सरकार ने कई शहरों के कार्यालय को 31 तक बंद कर दिया है।

दिल्ली सरकार ने एहतियात के तौर पर उन सभी जगह लोगों के आने जाने पर पाबंदी लगा दी है ,जहां भीड़ इकट्ठा होती है। जिसमें इंडिया गेट और दिल्ली के सभी मॉल शामिल हैं। इसके अलावा दिल्ली मेट्रो की सभी सेवाएं भी रविवार के दिन बंद रहेंगी।

महाराष्ट्र सरकार का आदेश

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने ऐलान किया है कि पुणे ,मुंबई ,पिंपरी ,चिंचवाड़ और नागपुर शहरों में दैनिक जीवन के लिए आवश्यक वस्तुओं को छोड़ बाकी सभी दुकानें और कार्यालय 31 मार्च तक बंद रहेंगे।

हरियाणा सरकार ने लगाई धारा 114

कोरोना वायरस को प्रदेश में फैलने से रोकने के लिए हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार ने तत्काल प्रभाव से राज्य में धारा 144 लागू कर दी है। सरकार के इस फैसले के बाद किसी भी सार्वजनिक जगह पर 5 आदमी इकट्ठा नहीं हो सकते। कानून का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख़्त करवाई की जाएगी।

Comments

Translate »