Video : नीरज चोपड़ा विश्व एथलेटिक्स चैपियनशिप के फाइनल में पहुंचे, पहले ही प्रयास में 88.39 मीटर दूर फेंका भाला

नीरज चोपड़ा विश्व एथलेटिक्स चैपियनशिप के फाइनल में पहुंच गए हैं। उन्होंने  पहले ही प्रयास में 88.39 मीटर दूर भाला फेंककर फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है। ओलंपिक गोल्ड मेडल विजेता ने शुक्रवार सुबह को फाइनल में प्रवेश किया है।

टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले भारतीय एथलीट नीरज चोपड़ा ने शुक्रवार की सुबह विश्व एथलेटिक्स चैपियनशिप के क्वालिफिकेशन राउंड में अपनी पहली ही कोशिश में 88.39 मीटर दूर जैवलिन फेंककर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। नीरज चोपड़ा अगर फाइनल में स्वर्ण पदक जीतते हैं तो वो नार्वे के एंड्रियास थोरकिल्डसन के बाद ओलंपिक और वर्ल्ड मेडल जीतने वाले पहले पुरुष खिलाडी बन जाएंगे। फाइनल मुकाबला रविवार के दिन होगा।

अब Gold Medal की उम्मीद

भारतीय एथलीट नीरज चोपड़ा ने विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2022 में 88.39 मीटर दूर भाला फेंककर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। उन्होंने यह दुरी अपने पहले ही प्रयास में हासिल की है। फाइनल मुकाबला रविवार के दिन होगा। फाइनल मुकाबले के लिए नीरज चोपड़ा रविवार के दिन भारतीय समय अनुसार सुबह 07  बजकर 05 मिनट पर मैदान में उतरेंगे। ग्रुप ए में शामिल नीरज चोपड़ा से ज्यादा दुरी पर कोई दूसरा खिलाडी जैवलिन नहीं फेंक पाया।

गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा के अलावा चेक गणराज्य के टोक्यो ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीतने वाले जैकब वाल्डेज ने 85.23 मीटर की दुरी पर भाला फेंककर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। इन दोनों खिलाडियों के अलावा कोई अन्य खिलाडी 83.50 मीटर से ज्यादा दूर भाला नहीं फेंक पाया।

Video

अगर नीरज चोपड़ा फाइनल मैच जीतकर गोल्ड मेडल हासिल कर लेंगे तो यह भारत के लिए 19 साल बाद मिलने वाला पदक होगा। भारत ने आखिरी बार विश्व एथलेटिक्स चैपियनशिप में वर्ष 2003 में गोल्ड मेडल जीता था। यह कारनामा भारत की महिला एथलीट अंजू बॉबी जॉर्ज ने लॉन्ग जंप में किया था। अंजू ने ब्रॉन्ज मेडल जीता था।

आपको बता दें, नीरज चोपड़ा का राष्ट्रीय रिकॉर्ड 89.94 मीटर का है। उन्होंने यह रिकॉर्ड स्टॉकहोम डायमंड लीग के 89.94 मीटर दूर भाला फेंककर दूसरा स्थान हासिल किया था।

Comments

Translate »