अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोरोनावायरस से बचाव के लिए योग जरूरी है।

1
On International Yoga Day-PM Narendra Modi said that yoga is necessary to prevent coronavirus
अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोरोनावायरस से बचाव के लिए योग जरूरी है।

पीएम मोदी ने अंतराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर भगवान कृष्ण द्वारा दिए गए गीता ज्ञान का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस को हराने के लिए योग जरूरी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अथक प्रयासों के बाद दुनिया भर में योग दिवस की शुरुआत 21 जून 2015 से हुई थी। जिसके बाद हर साल अंतराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। कोरोना वायरस महामारी की वजह से देश में पहली बार विश्व योग दिवस डिजिटल प्लेटफार्म के जरिये मनाया जा रहा है। इस साल के योग दिवस का थीम ‘घर पर योग’ है।

श्री मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म के जरिए अंतराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कहा ,” योग दिवस ,एकजुटता और विश्व भाईचारे का संदेश देने वाला दिन है। जो दूरियों को दूर करे वही तो योग है। बच्चे ,बूढ़े ,युवा और परिवार  लोग जब एक साथ योग के माध्यम से जुड़ते हैं तो पुरे घर में ऊर्जा का संचार होता है। इस बार का  दिवस हमारी भवनाओं का है। ”

प्रधानमंत्री ने कहा ,” COVID-19 वायरस हमारे श्वसन तंत्र पर आक्रमण करता है। हमारे Respiratory System को मजबूत करने के लिए सबसे ज्यादा मदद प्राणायाम से मिलती है। आप अपने दैनिक अभ्यास में प्राणायाम को जरूर शामिल करें। इसके अलावा अनुलोम-विलोम और दूसरे योगआसन करें। “

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here