खेल दिवस पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पर्वतारोही अनीता कुंडू को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित करेंगे

0
खेल दिवस पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पर्वतारोही अनीता कुंडू को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित करेंगे

एवरेस्ट पर्वत पर चार बार चढ़ाई करने वाली हरियाणा की पर्वतारोही अनीता कुंडू को इस बार खेल दिवस पर ‘तेनजिंग नोर्गे राष्ट्रीय पुरस्कार’ से सम्मानित किया जाएगा।

हरियाणा के हिसार से एक आम परिवार से आने वाली अनीता कुंडू ने चार बार माउंट एवरेस्ट पर्वत पर चढ़ाई की है। जिसमें वह तीन बार एवरेस्ट की चोटी पर तिरंगा झंडा फहराने में सफल हुई है। अनीता कुंडू को इस बार खेल दिवस के अवसर पर ‘तेनजिंग नोर्गे राष्ट्रीय पुरस्कार’ से सम्मानित किया जाएगा।

न्यूज़ एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार अनीता को यह पुरस्कार खेल दिवस यानि 29 अगस्त 2020 को दिया जाएगा।

अनीता कुंडू ने न्यूज़ एजेंसी को बताया कि मैं एक आम परिवार से हूं। मेरे घर में टेलीविज़न और बिजली नहीं थी और किताबें खरीदने के लिए पैसा नहीं था। मैं सौभाग्यशाली हूं कि मेरे पिता जी ने मुझे बहुत सपोर्ट किया।

पर्वतारोही कुंडू ने आगे कहा ,” मेरे पिता की मृत्यु के बाद हमें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। उन परिस्थितियों से लड़कर मैं आज यहां तक पहुंची हूं। मैंने,एवरेस्ट पर चार बार चढ़ाई की,जिसमें मैं तीन बार कामयाब रही। मैं चीन और नेपाल दोनों साइड से एवरेस्ट पर्वत पर चढ़ने वाली पहली बेटी हूं। ” ये भी पढ़ें : बम ब्लास्ट में दोनों हाथ खो देने वाली मालविका अय्यर ने पीएम मोदी के सोशल मीडिया पर शेयर की अपनी सफलता की कहानी

आप बता दें, इस बार राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति भवन में वर्चुअल तरीके से पुरस्कार दिए जाएंगे। कोरोना वायरस महामारी की वजह से राष्ट्रपति भवन में समारोह का आयोजन नहीं होगा। सभी नामित सदस्यों को वर्चुअल तरीके से पुरस्कार दिए जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here