Railway recruitment 2022: नॉर्थ सेंटर रेलवे में अप्रेंटिस पदों पर निकली बंपर भर्तियां

सरकारी नौकरी की चाहत रखने वाले अभ्यर्थियों के लिए सुनहरा अवसर है। नॉर्थ सेंट्रल रेलवे में अपटिस के पदों पर भर्तियां निकली है। कुल 1664 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। इच्छुक उम्मीदवार रेलवे की आधकारिक वेबसाइट rrcpryj.org पर जाकर आवेदन कर सकते हैं .

नॉर्थ सेंट्रल रेलवे में अप्रेंटिस के पदों पर बंपर भर्तियां निकली हैं। कुल 1664 पदों पर भर्ती होगी। रेलवे की सरकारी नौकरी पाने का यह सुनहरा मौका है। इसमें ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं। जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं। वह रेलवे की प्रयागराज की अधिकारी वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन फार्म भर सकते हैं। इसमें ऑनलाइन आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक अधिसूचना को अच्छी तरह से पढ़ लेना चाहिए।

नॉर्थ सेंटर रेलवे की तरफ से जारी अधिसूचना के माध्यम से प्रयागराज में भर्तियां होगी। इसमें ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 1 अगस्त 2022 तक का समय मिलेगा। हालांकि परीक्षा और मेरिट लिस्ट जारी होने की तिथि अभी घोषित नहीं की गई है।

ऐसे करें आवेदन

उम्मीदवार को ऑनलाइन आवेदन करने के लिए रेलवे की अधिकारी वेबसाइट rrcpryj.org पर जाना होग। वेबसाइट के होम पेज पर एसीपी अपरेंटिस के लिंक पर क्लिक करें। इस पर क्लिक करने के बाद ऑनलाइन फॉर्म खुल जाएगा। इसके बाद न्यू रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें। यहां मांगी गई जानकारी भरकर पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करें। पंजीकरण के बाद एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं। एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंट आउट जरूर ले लें।

रेल भर्ती सेल अधिसूचना के अनुसार इन पदों पर चयन मेरिट के आधार पर होगा। मैट्रिक और आईटीआई दोनों के अंकों को समान विंटेज दिया जाएगा। जिसके आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। इसमें ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए जनरल कैटेगरी ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के तौर पर 100 रूपये  देने होंगे। इसमें आरक्षित श्रेणी, महिला उम्मीदवारों को कोई फीस नहीं देनी होगी।

योग्यता

इन पदों पर भर्ती के लिए अप्लाई करने के लिए उम्मीदवार का 10+2 समकक्ष या किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी/ संस्थान  से दसवीं कक्षा या समकक्ष परीक्षा पास की होनी चाहिए। साथ में संबंधित ट्रेड का सर्टिफिकेट होना जरूरी है। अधिक जानकारी के लिए रेलवे की नोटिफिकेशन देखें।

Comments

Translate »