माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाने के ऐसे कई घरेलू नुस्खे हैं जो मिनटों में आराम दिलाते हैं। इन नुस्खों से आप आराम महसूस करेंगे। जानिए ,क्या हैं वो नुस्खे।

ब्लड प्रेशर ,तनाव ,तेज धूप ,मौसम में बदलाव और कई बार नींद पूरी नहीं होने के कारण कई बार हमारे सिर के एक हिस्से में तेज दर्द होता है। सिर के आधे हिस्से में दर्द होने को माइग्रेन बोलते हैं। माइग्रेन (migraine ) का दर्द कई बार तेज और असहनीय होता है। इसमें जी घबराना , उल्टी आना और घबराहट महसूस होती है। इस बीमारी छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे हैं। इन घरेलू नुस्खों(home remedies) को अपना कर आप घर पर ही इस बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं।

माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप देसी घी का इस्तेमाल कर सकते हैं। माइग्रेन का दर्द होने पर शुद्ध ‘देसी घी’ की दो बूदें नाक में डाल लें। इससे सिर दर्द झट से ठीक हो जाएगा।

पानी में ‘दालचीनी’ मिलाकर इसका लेप तैयार कर लें। इस लेप को आधे घंटे तक माथे पर लगाकर रखें। इससे माइग्रेन का दर्द खत्म हो जाएगा और आप आराम महसूस करेंगे।

नींबू के छिलके का लेप भी माइग्रेन(migraine ) के दर्द से आराम दिलाने के लिए काफी मददगार होता है। नींबू के छिलके को पीस कर इसका लेप बना कर माथे पर लगा लें। इस लेप को लगाने से आपको आराम महसूस होगा। अगर आप माइग्रेन के मरीज हैं तो नींबू के छिलके का पाउडर बना कर रख लें, दर्द महसूस होने पर इसका लेप बनाकर लगा लें।

कपूर को ‘देशी घी’ में मिलाकर इसका लेप तैयार कर लें। इस लेप को माथे पर लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें। इससे आपको दर्द से आराम मिलेगा और नींद भी अच्छी आएगी।

‘बटर’ में ‘मिश्री’ मिलाकर खाने से माइग्रेन के दर्द से राहत मिलती है। इसके अलावा एक चमच अदरक का रस और शहद को मिलाकर खाने से भी माइग्रेन के दर्द से राहत मिलती है।

Comments

Translate »