Site icon www.4Pillar.news

शी जिंनपिंग ने तीसरी बार संभाली चीन की कमान

शी जिंनपिंग ने तीसरी बार संभाली चीन की कमान

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को तीसरी बार कम्युनिस्ट पार्टी का महासचिव नियुक्त किया गया है। सियासी घमासान के बाद एक बार फिर Xi Jinping ने चीन की कमान संभाल ली है। ये जानकारी समाचार एजेंसी एएफपी ने ने चीनी मीडिया के हवाले से दी है।

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने तीसरी बार चीन के सबसे ताकतवर नेता का पद संभाला है। उनको चीन की सबसे ताकतवर कम्युनिस्ट पार्टी का महासचिव नियुक्त किया गया है। जिनपिंग ने कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव का पद रविवार के दिन ग्रेट हॉल ऑफ़ द पीपल में पार्टी के एक हफ्ता चले 20 वे राष्ट्रीय कांग्रेस में ग्रहण किया। चीन का सबसे पॉवरफुल पद संभालने के बाद शी जिनपिंग ने कहा ,” आप सब ने मुझपर जो भरोसा किया है। उसके लिए मैं पूरी पार्टी को दिल से धन्यवाद देता हूं। ”

पूर्व राष्ट्रपति को किया बैठक से बाहर

शनिवार के दिन 20 कांग्रेस सम्मेलन उस समय सुर्ख़ियों में आया जब चीन के पूर्व राष्ट्रपति हु जिन्ताओ  ( Hu Jintao ), जिन्होंने देश पर दस साल राज किया , को बैठक से बाहर का रास्ता दिखा दिया था। जिन्ताओ , शी जिनपिंग की बगल में बैठे थे। उस घटना का वीडियो अंतराष्ट्रीय मीडिया में खूब वायरल हुआ। वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि कैसे दो लोग पहले हु जिन्ताओ से बात करते हैं और फिर उसे हाथ पकड़ कर सीट से उठा दिया जाता है। बैठक से बाहर जाते समय हु जिन्ताओ भी जिनपिंग से कुछ कहते हुए नजर आते हैं।

पीएम को किया साइड

इससे पहले शी जिनपिंग ने अपने कट्टर विरोधी और चीन के दूसरे नंबर के नेता प्रधानमंत्री ली कचियांग को भी साइड कर दिया था। शी ने ली को सेंट्रल कमेटी से बाहर कर दिया था।

Exit mobile version