महिलाओं में मासिक धर्म से संबंधित समस्याओं के लिए योग वीडियो

1
Yoga videos for menstrual related problems in women
ऋतू शर्मा योग

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर किसी के पास अपने स्वास्थ्य की देखभाल और कसरत करने के लिए समय नहीं है। ऐसे में आप घर पर योग कर शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ कई बिमारियों को भी दूर भगा सकते हैं।

कोरोना वायरस काल में हुए लॉकडाउन के कारण बहुत सारे व्यावसायिक संस्थानों के साथ-साथ जिम और क्रीड़ा स्थल भी बंद हैं। ऐसे हालात में खुद की सेहत को दुरुस्त रखने और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए सबसे आसान तरीका योग है।

योग करने के लिए आपको घर से बाहर जाने की जरूरत नहीं है। आप योगासनों को घर के अंदर ,छत पर या आंगन में भी कर सकते हैं।

आमतौर पर कसरत करने के लिए कई तरह के साधनों जैसे जिम पार्क या खुले मैदान आदि की जरूरत पड़ती है। लेकिन योग आसान करने के लिए आपको किसी भी तरह के साधन की जरूरत नहीं पड़ती।

चलिए,आज हम आपके लिए ऋतू शर्मा द्वारा किए योग आसनों का एक वीडियो लेकर आए हैं। इस योग की ख़ास बात ये है कि आप इसे घर पर सिर्फ दस मिनट तक के लिए करके स्वास्थ्य लाभ कमा सकते हैं।

मुख्य रूप से ये योग आसान उन महिलाओं के लिए है, जिन्हे मासिक धर्म के समय में समस्याएं आती है। जिनमें सूजन,ऐंठन ,पीठ के निचले हिस्से और शरीर में दर्द होना जैसी समस्याएं शामिल हैं। इसके अलावा, उन मुश्किल दिनों में स्वभाव में चीड़चिड़ापन आना भी शामिल है। ऐसे लक्षणों में ये योग बहुत लाभकारी है।

योग वीडियो में ऋतू शर्मा सभी क्रियाओं के बारे में विस्तार से बता रही हैं। आप इस वीडियो को देखकर योगकर सकते हैं। ये भी पढ़ें : Photos: जेनिफ़र अटकिन 46 किलो वजन कम कर बनी मिस ग्रेट ब्रिटेन 2020

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here