Site icon www.4Pillar.news

अडानी के बाद हिंडनबर्ग ने ट्विटर के को-फाउंडर जैक डोर्सी की कंपनी के बारे में किए कई चौंकाने वाले खुलासे

गौतम अडानी के बाद अमेरिका की शॉर्ट सेलिंग कंपनी हिंडनबर्ग ने ट्विटर के को-फाउंडर जैक डोर्सी की ब्लॉक इंक फर्म के बारे में कई चौंकाने वाले खुलासे किए हैं। हिंडनबर्ग की रिपोर्ट में छापा गया कि जैक डोर्सी की ब्लॉक इंक फर्म ने फर्जी तरीके से अपने यूजर्स की संख्या बढ़ाकर कर पैसा कमाया है।

गौतम अडानी के बाद अमेरिका की शॉर्ट सेलिंग कंपनी हिंडनबर्ग ने ट्विटर के को-फाउंडर जैक डोर्सी की ब्लॉक इंक फर्म के बारे में कई चौंकाने वाले खुलासे किए हैं। हिंडनबर्ग की रिपोर्ट में छापा गया कि जैक डोर्सी की ब्लॉक इंक फर्म ने फर्जी तरीके से अपने यूजर्स की संख्या बढ़ाकर कर पैसा कमाया है।

अमेरिकी रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग ने इस साल के शुरू में 24 जनवरी को अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी की कंपनियों के बारे में कई चौंकाने वाले खुलासे किए थे।

रिपोर्ट में कहा गया था कि अडानी ग्रुप ने शेयर मार्किट में घोटला कर पैसा कमाया है। इसी रिपोर्ट में हिंडनबर्ग ने गौतम अडानी ( Gautam Adani ) पर धन शोधन का भी आरोप लगाया था। नाथन एंडरसन के नेतृत्व वाली कंपनी हिंडनबर्ग के खुलासों के बाद अडानी ग्रुप के शेयरों में भारी गिरावट देखने को मिली। अमेरिकी शार्ट सेलिंग कंपनी के रिपोर्ट पब्लिश करने के बाद अडानी के शेयरों 85 फीसदी से भी अधिक की गिरावट आने का दावा किया था। जोकि सही साबित हुआ। खुलासे के बाद अडानी ग्रुप उभर नहीं पा रहा है।

अडानी ग्रुप पर खुलासे के बाद हिंडनबर्ग ने ट्विटर के को-फाउंडर जैक डोर्सी को अपना अगला शिकार बनाया है। इस बारे में हिंडनबर्ग ने गुरुवार के दिन एक ट्वीट कर इशारा किया था।

दरअसल, अब हिंडनबर्ग ने जैक डोर्सी की फर्म ब्लॉक इंक को लेकर कई चौंकाने वाले खुलासे किए हैं। नाथन एंडरसन की रिसर्च फर्म ने जैक डोर्सी पर कई गंभीर आरोप लगाए हैं। हिंडनबर्ग की रिपोर्ट की माने तो जैक की ब्लॉक इंक फर्म ने फर्जी तरीके से अपने यूजर्स की संख्या बढ़ाई है। फर्म ने ग्राहक अधिग्रहण लागत को भी कम किया।

जैक डोर्सी पर खुलासा

शॉर्ट सेलिंग कंपनी की रिपोर्ट के बाद ब्लॉक इंक (Block Ink ) के शेयरों में गिरावट आना शुरू हो गई है। कंपनी के शेयर 22 फीसदी तक टूट गए हैं। हिंडनबर्ग ने अपनी रिपोर्ट में छापा कि करीब दो साल की जांच के बाद निष्कर्ष निकला कि ब्लॉक इंक ने व्यवस्थित तरीके से डेमोग्राफ़िक्स का फायदा उठाया है।

रिपोर्ट की मानें तो जैक की ब्लॉक इंक फर्म ने निवेशकों को गुमराह किया और तथ्यों के साथ खिलवाड़ किया। इसके अलावा, हिंडनबर्ग ने कैश ऐप के प्रोग्राम में भी कई खामियों को उजागर किया है।

ब्लॉक इंक की स्थापना

ट्विटर के को-फाउंडर जैक डोर्सी ( Twitter co-founder Jack Dorsey) ने ब्लॉक इंक की स्थापना साल 2009 में की थी। यह टेक्नोलॉजी से जुडी हुई कंपनी है। 44 बिलियन डॉलर के मार्किट कैप वाली ब्लॉक इंक को पहले स्क्वायर के नाम से जाना जाता था।

हिंडनबर्ग का इतिहास

अमेरिका की रिसर्च कंपनी Hindenburg की स्थापना नाथन एंडरसन ने की थी। कंपनी की स्थापना करने से पहले नाथन एक एंबुलेंस ड्राइवर हुआ करते थे। हिंडनबर्ग ने साल 2017 के बाद अब तक 17 बड़ी कंपनियों के खिलाफ खुलासे किए हैं। जिनमें ज्यादातर अमेरिकन कंपनियां रही। अडानी ग्रुप पर खुलासा करने से पहले हिंडनबर्ग ने वर्ष 2022 में ट्विटर इंक को लेकर भी खुलासा किया था।

इन कंपनियों के बारे में खुलासे किए

शॉर्ट सेलिंग कंपनी ने जिन कंपनियों के बारे में खुलासे किए हैं, उनमें ज्यादातर अमेरिकी कंपनियां शामिल हैं। फर्म ने अब तक जिन कंपनियों के बारे में खुलासे किए हैं उनके नाम इस प्रकार हैं –  SCWORX , Nikola , Genius Brand , Ideanomic , Wins Finance,  SC Wrox , HF Food , Aphria , Bloom Energy, Opko Health , Riot Blockchain, RD Legal, Persing Gold, Twitter Inc, Adani Group और अब  Block Ink कंपनी हैं।

Exit mobile version