Alt News के सह-संस्थापक मोहम्मद जुबैर को दिल्ली पुलिस ने किया गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस ने फैक्ट चेकर और पत्रकार मोहम्मद जुबैर को सोमवार शाम को गिरफ्तार कर लिया है। मोहम्मद जुबैर को भारतीय दंड संहिता की धारा 153 ए और 295 ए के तहत स्पेशल सेल ने अरेस्ट किया है।

DCP केपीएस मल्होत्रा ने दी जानकारी

दिल्ली पुलिस के DCP केपीएस मल्होत्रा के अनुसार मोहम्मद जुबैर पर धार्मिक भावनाएं भड़काने का आरोप है। पुलिस अधिकारी ने बताया कि जुबैर को पुलिस रिमांड के लिए मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश किया गया। जहां  उन्हें एक दिन के पुलिस रिमांड पर भेजा गया। इससे पहले दिल्ली पुलिस ने जुबैर का चार दिन का पुलिस रिमांड माँगा था।

इन धाराओं के तहत हुई गिरफ्तारी

पुलिस अधिकारी केपीएस मल्होत्रा ने न्यूज़ एजेंसी एएनआई को बताया कि जुबैर सोमवार के दिन जांच में शामिल हुआ था और पर्याप्त सबूत जुटाने के बाद ही उन्हें गिरफ्तार किया गया है। उन्हें भारतीय दंड संहिता की धारा 153 ए ( जाति , धर्म , भाषा आदि के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच शत्रुता को बढ़ावा देना ) और 295 ए ( धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के लिए जानबूझकर दुर्भावनापूर्ण कार्य  करना ) के तहत गिरफ्तार किया गया है। आपको बता दें , मोहम्मद जुबैर बीजेपी की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा और साधुओं को ‘हेट मोंगर’ कहने के बाद चर्चा में आए थे।

ऑल्ट न्यूज़ के सह-संस्थापक मोहम्मद जुबैर सोमवार के दिन जांच में शामिल हुए। दिल्ली पुलिस ने स्टेटस रिपोर्ट में बताया कि मोहम्मद जुबैर का ट्वीट आपत्तिजनक नहीं है। जबकि उनके ट्वीट के बाद दूसरे लोगों द्वारा ट्वीट पर दी गई प्रतिक्रियाएं आपत्तिजनक थी। इससे पहले भी मोहम्मद से एफआईआर नंबर 194/20 की जांच के दौरान पूछताछ की गई थी।

आपको बता दें , पिछले दिनों मोहम्मद जुबैर ने भारतीय जनता पार्टी की पूर्व नेता नूपुर शर्मा का एक टीवी बहस के दौरान का वीडियो साझा किया था। जिसमें कथिततौर पर शर्मा ने पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ आपत्तिजनक टिपण्णी की थी। नूपुर शर्मा के इस ब्यान को लेकर काफी बवाल मचा था। जिसके बाद बीजेपी ने नूपुर शर्मा को पार्टी से सस्पेंड कर दिया था। नूपुर शर्मा के खिलाफ देशभर के कई पुलिस थानों में शिकायतें दर्ज कराई गई थी।

Comments

Translate »