बड़ा खुलासा: एंड्राइड ऐप्स में है बड़ी गड़बड़ियां, आपके पर्सनल डाटा से लेकर सभी चीजों की हो रही है निगरानी

0
बड़ा खुलासा: एंड्राइड ऐप्स में है बड़ी गड़बड़ियां, आपके पर्सनल डाटा से लेकर सभी चीजों की हो रही है निगरानी
एंड्रॉइड एप्स में बग्स

विश्व भर के ज्यादातर स्मार्टफोन एंड्राइड सिस्टम पर चलते हैं। अगर ऐसे में कोई गड़बड़ी सामने आती है तो इसमें दुनिया भर के एंड्रॉयड यूजर प्रभावित होते हैं। ऐसी ही एक परेशानी का खुलासा जेड डी नेट (ZDNet ) द्वारा सामने आया है। जिसमें बताया गया है कि इस्तेमाल किए गए जाने वाले एंड्राइड ऐप्स में औसतन 39 सुरक्षा गड़बड़ियां और बग्स हैं। जिनका उपयोग करके हैकर्स यूजर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐप्स में पेमेंट एप्स और बैंकिंग एप भी शामिल है। इन गड़बड़ियों के कारण यूजर्स को बहुत नुकसान पहुंच सकता है। जिसमें पैसे का नुकसान भी शामिल है।

मुफ्त एप्स में सबसे ज्यादा गड़बड़ियां 

सीवाईआरसी (CyRC ) की एक रिपोर्ट के अनुसार (ZDNet ने कहा है कि 60 फ़ीसदी से ज्यादा एंड्राइड ऐप्स में गड़बड़ियां हैं और यूजर को इस बात का कुछ पता नहीं है कि उन पर इसका कितना बुरा प्रभाव पड़ सकता है। सीवाईआरसी ने गूगल प्ले स्टोर और पर मौजूद 3335 मुफ्त और पेड़ मोबाइल एप्स को एनालाइज किया है। यह रिपोर्ट एटलसवीपीएन डाटा पर आधारित है। इसका मतलब है कि जिन यूजर्स ने  इन एप्स को अपने मोबाइल फोन में इंस्टॉल कर रखा है उनके लिए अप्रत्याशित खतरे हो सकते हैं ।

2 साल पहले भी देखी गई थी गड़बड़ियां 

हालांकि यह समस्या कोई नई नहीं है, एक रिपोर्ट के अनुसार इस में कुछ गड़बड़ियां 2 साल पहले भी देखी गई थी और यह 2021 के पहले तिमाही तक मौजूदा है। इसका सीधा सा मतलब है कि समस्या को अभी भी फिक्स नहीं किया गया है। सबसे ज्यादा गड़बड़ी जिस कैटेगरी के ऐप में है वह फ्री वाले होते हैं। एटलसवीपीएन डाटा के अनुसार 96 फ़ीसदी से ज्यादा ऐप्स में गड़बड़ी है ।

इन एप्स में हैं सबसे ज्यादा गड़बड़ 

इसके अतिरिक्त गेमिंग वर्ग में भी 94% गड़बड़ी है। इसके साथ अगली कैटेगरी है बैंकिंगऔर फाइनैंशल एप्स की जिसमें 88 फ़ीसदी ऐप्स में गड़बड़ी है और यह उपभोक्ताओं का बड़ा नुकसान पहुंचा सकती है। वही हेल्थ और फिटनेस कैटेगरी एप्स में 36 फ़ीसदी की गड़बड़ी पाई गई है । इसके बाद नंबर आता है शैक्षणिक वर्ग का एटलस वीपीएन डाटा के अनुसार एजुकेशनल ऐप में 2021 में पहली तिमाही में 43% तक संभावित सुधारों के साथ सबसे अधिक सोशल एंड्रॉइड कमजोरियां थी।

अगर इस परेशानी की बात करें तो गूगल प्ले स्टोर अपने आप में एक बहुत बड़ा प्लेटफार्म है। इस तरह के बग्स ज्यादा लोगों को प्रभावित कर सकते हैं । एटलस वीपीएन ने कहा कि यह देखते हुए कि गूगल प्ले स्टोर एप्लीकेशन को लाखों बार डाउनलोड किया गया है। यह कहां सुरक्षित है कि एंड्रॉइड यूजर के लिए महत्वपूर्ण सुरक्षा जोखिम पैदा करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here