100 रूपये में कोरोनावायरस का टेस्ट,15 मिनट में रिपोर्ट, देश में आ गई सबसे सस्ती टेस्टिंग किट

0
100 रूपये में कोरोनावायरस का टेस्ट,15 मिनट में रिपोर्ट, देश में आ गई सबसे सस्ती टेस्टिंग किट
प्रतीकात्मक तस्वीर

आईआईटी मुंबई की मदद से बनाई गई कोविड टेस्ट किट , रैपिड एंटीजन टेस्ट किट तैयार है। यह किट 100 रूपये  प्रति सैंपल की कीमत पर जांच उपलब्ध कराती है। जिसका रिजल्ट मात्र 15 मिनट में आ जाता है।

100 रूपये में कोरोना टेस्ट

कोरोनावायरस की दूसरी लहर के कहर के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से गांव पर फोकस  करने के लिए कहा है । गांव में शहर की अपेक्षा संसाधनों की काफी कमी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से कहा कि इस महामारी को गांव में फैलने से रोकना होगा। बहरहाल कोरोना पर नियंत्रण पाने के लिए रणनीति का सबसे शुरुआती हिस्सा है, ज्यादा से ज्यादा टेस्टिंग। शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाई लेवल की मीटिंग में डोर टू डोर टेस्टिंग पर जोर देने की बात कही है । लेकिन इसके लिए किफायती जांच व्यवस्था जरूरी है।

मुंबई में तैयार की गई किट

इसी कड़ी में मुंबई में विकसित की गई कोरोना जांच के लिए तैयार की गई टेस्टिंग इस महामारी से लड़ने के लिए अहम भूमिका निभा सकती है। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अंतर्गत डीएसटी की मदद से मुंबई की स्टार्टअप पतंजलि फार्मा ने एक सस्ती टेस्टिंग किट तैयार की है। पतंजलि फार्मा द्वारा विकसित की गई यह जांच किट गोल्ड स्टैंडर्ड rt-pcr और वर्तमान में उपलब्ध रैबिट एंटीजन टेस्ट किट का विकल्प होगी।

इस रैपिड टेस्ट किट को बनाने में आईआईटी मुंबई ने मदद की है। यह किट सो रुपए प्रति सैंपल की कीमत पर जांच उपलब्ध कराती है। इसका खर्च मात्र 100 रूपये है और जांच रिपोर्ट आने में भी सिर्फ 15 मिनट का समय लगता है।

ये भी पढ़ें, कोरोनावायरस के बाद ब्लैक फंगस का खतरा मंडराया,जानिए कितना खतरनाक है यह वायरस

पतंजलि फार्मा के निदेशक डॉ विनय सैनी ने न्यूज़ एजेंसी ए एन आई से कहा,” आईआईटी मुंबई के साथ सबको इनक्यूबेट किया और आठ नौ महीनों के अंदर अनुसंधान और विकास प्रयोगशालाओं के साथ उत्पादों को विकसित किया। उन्होंने जरूरी लाइसेंस के लिए आवेदन किया और विभिन्न कोविड-19 में उत्पादों का मूल्यांकन और सत्यापन किया था कि उनकी प्रभावकारिता का पता चल सके और उसमें सुधार किया जा सके।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here