द्रौपदी मुर्मू यशवंत सिन्हा को हराकर भारत की पहली महिला आदिवासी राष्ट्रपति बनीं

विपक्ष के उम्मीदवार Yashwant Sinha को भारी मतों से हराकर Droupadi Murmu भारत की पहली महिला आदिवासी राष्ट्रपति बन गई हैं। द्रौपदी मुर्मू प्रतिभा देवी पाटिल के बाद देश की दूसरी महिला राष्ट्रपति बन गई हैं। उन्हें कुल 64.03 फीसदी वोट मिले हैं जबकि यशवंत सिन्हा को 35.97 प्रतिशत मत हासिल हुए हैं।

एनडीए की तरफ से राष्ट्रपति पद के लिए नामित की गई श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को भारी मतों से हराया है। राज्यसभा सचिव और राष्ट्रपति चुनाव के लिए रिटर्निंग ऑफिसर पीसी मोदी ने NDA उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को विजेता घोषित किया। उन्होंने विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को भारी मतों से हराया है। द्रौपदी मुर्मू 25 जुलाई को राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगी।

भारत के राष्ट्रपतियों की लिस्ट

द्रौपदी मुर्मू को भारत की 15वीं राष्ट्रपति चुना गया है। देश के पहले राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद थे। वह दो बार राष्ट्रपति रह चुके।

  1. Dr Rajendra Prasad
  2. Dr Rajendra Prasad
  3. Sarvapalli Radha Krishnan
  4. Zakir Hussain
  5. N Sanjiva Reddy
  6. V V Giri
  7. Fakhruddin Ali Ahmed
  8. N Sanjiva Reddy
  9. Giani Jail Singh
  10. R. Venktaraman
  11. S D Sharma
  12. K R Narayanan
  13. Dr APJ Abdul Kalam
  14. Pratibha Devi Patil
  15. Pranab Mukherjee
  16. Ram Nath Kovind
  17. Droupadi Murmu

आपको बता दें , डॉ राजेंद्र प्रसाद और एन संजीव रेड्डी भारत के दो बार राष्ट्रपति रह चुके हैं। द्रौपदी मुर्मू प्रतिभा देवी पाटिल के बाद दूसरी महिला और पहली आदिवासी राष्ट्रपति चुनी गई हैं।

Bio

द्रौपदी मुर्मू का जन्म 20 जून 1958 को ओडिशा के मयूरभंज जिला के रायरंगपुर में हुआ था। उन्होंने अवैतनिक अध्यापन भी किया है। मुर्मू झारखंड की राज्यपाल भी रह चुकी हैं।

One thought on “द्रौपदी मुर्मू यशवंत सिन्हा को हराकर भारत की पहली महिला आदिवासी राष्ट्रपति बनीं

Comments

Translate »