वजन घटाने के लिए डिनर में खाएं ये चीजें

0
प्रतीक चित्र

मोटापा आज के दौर में एक आम समस्या हो गई है । मोटापा पर कंट्रोल पाने के लिए लोग विभिन्न तरह की दवाओं का इस्तेमाल करते हैं । लेकिन आज हम आपको मोटापा कम करने के बारे में घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं।

वजन कम करने का घरेलू नुस्खा

देश के हर घर में दाल चावल बनते हैं । कई लोगों का मानना है कि दाल चावल खाने से शरीर का पोषण नहीं होता है । अगर आप भी ऐसी सोच रखते हैं तो बिल्कुल गलत है । आज हम आपको  दाल चावल खाने के फायदे बताएंगे ।जिनसे आप अपना मोटापा भी कम कर सकते हैं ।

वजन कम करने के लिए ज्यादातर लोग दाल चावल नहीं खाते । बल्कि डिनर में ज्यादा पोषक चीजें खाते हैं । दाल चावल से सिर्फ पेट ही नहीं भरता बल्कि आपका वजन कम करने में भी मददगार है।

रात को खाएं दाल चावल

कुछ लोग मानते हैं कि चावल में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है । जिससे वजन बढ़ता है ।लेकिन अगर आप कार्बोहाइड्रेट खाना छोड़ देते हैं तो शरीर की ताकत कम हो जाती है । इसलिए रात को चावल खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है । चावल में कई तरह के विटामिन होते हैं । सफेद चावल की जगह है ब्राउन राइस भी खा सकते हैं। चावल  को उबालकर या फ्राई करके भी खा सकते हैं ।

वजन घटाने के लिए डिनर में खाएं ये चीजेंवही दाल में भी कई तरह के प्रोटीन विटामिन मिनरल होते हैं । आप दाल में तरह-तरह की सब्जियां डालकर उसका सांभर भी बना सकते हैं । उसके आपके भोजन की न्यूट्रीशन वैल्यू बढ़ेगी साथ ही आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद रहेगा ।

दाल चावल का सेवन करना साधारण और हल्का होता है । जिसकी वजह से आपकी पाचन शक्ति बढ़ती है। हफ्ते में कम से कम 4 दिन दाल चावल खाने से वजन नहीं बढ़ता है । दाल में प्रोटीन की मात्रा होती है । जिससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है । दाल में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है । जो पेट की समस्याओं से राहत दिलाती है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here