मध्य प्रदेश पुलिस कर्मियों के लिए वर्दी पहनने को लेकर जारी किए गए नए दिशा निर्देश,SP अमित सांघी ने दी यह जानकारी

मध्यप्रदेश में पुलिस कर्मियों के लिए नए दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं। पुलिस अधीक्षक अमित सांघी ने नए गाइडलाइंस की जानकारी देते हुए पालन ना करने वालों पर सख्त कार्रवाई करने की बात कही है।

एसपी अमित सांघी ने न्यूज़ एजेंसी एएनआई से कहा कि समय-समय पर दिशा निर्देश जारी किए जाते हैं। पुलिस कर्मियों को वर्दी किस तरह से पहननी है ? इस बारे में दिशानिर्देश जारी किए जाते हैं। हथियार किस तरह रखने हैं। लेकिन फिर भी कुछ पुलिस स्टेशन में ड्यूटी कर रहे पुलिसकर्मी पिस्टल को बेल्ट में गलत तरीके से रखते हैं। अब अगर पुलिस कर्मियों ने सही से नियम पालन नहीं किए तो उनके खिलाफ सख्त से सख्त एक्शन लिया जाएगा।

पिस्टल के लिए नियम

एसपी सांघी ने कहा कि वर्दी किस तरह से पहनी है। हथियार किस तरह से रखना है इस संबंध में पुलिस रेगुलेशन और हमारे विभागीय परिपत्र समय-समय पर जारी हुए हैं। परंतु कुछ थानों में कर्मचारी सिविल में ड्यूटी कर रहे हैं। पिस्टल को बेल्ट में गलत तरीके से रखते हैं। पिस्टल को बेल्ट में न टांगकर,लेनयार्ड में ही रखा जाएगा।

उन्होंने आगे कहा इस संबंध में आदेश दिया गया है कि थाने में सूचना संकलन में लगे कर्मचारी को छोड़कर सभी वर्दी में ड्यूटी करेंगे। सही ढंग से वर्दी पहनेंगे। सीएसपी एडिशनल एसपी को निर्देश भी दिए गए हैं। जब वे थानों का निरीक्षण पर करेंगे तो देखेंगे कि अनावश्यक कोई सिविल वर्दी पहन माफ करना मैं घूम रहा ।

ग्वालियर के एसपी अमित सांघी ने कहा कि सूचना लिखने वाले कर्मचारियों को छोड़कर बाकी किसी भी पुलिसकर्मी को बिना वर्दी के ड्यूटी करने की आज्ञा नहीं है उसको उन्होंने स्पष्ट तौर पर कहा कि अगर कोई भी कर्मचारी और पुलिसकर्मी इन नियमों का उल्लंघन करते पाया जाता है तो उसको बिना किसी नोटिस दिए और 5 मांगे उस थाना प्रभारी या थाना प्रभारी के खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस बारे में सीएसपी और एडिशनल एसपी को निर्देश जारी किए गए हैं।

Comments

Translate »