जानिए कैसे हुई थी वर्ल्ड कप क्रिकेट की शुरूआत

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट वर्ल्ड कप की शुरुआत होने में अब बस कुछ घंटे शेष बचे हैं। क्रिकेट के इस महाकुंभ का इंतजार क्रिकेट प्रेमी पिछले चार साल से कर रहे हैं। इंग्लैंड और वेल्स में खेली जाने वाली इस क्रिकेट टूर्नामेंट का उत्साह क्रिकेट प्रेमियों और खिलाडियों में जबरदस्त है।

पुरुष क्रिकेट वर्ल्ड कप का इतिहास 44 का है। वर्ल्ड कप की सबसे पहले शुरुआत महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप से हुई थी। 20 जून 1973 को पहला महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप खेला गया था। इस वर्ल्ड कप को इंग्लैंड की टीम ने जीता था। पहले महिला वर्ल्ड कप में सात देशों की टीमों ने हिस्सा लिया था। इस वर्ल्ड कप को शुरू करने के लिए इंग्लैंड के बिजनेसमैन ‘जेक हेवर्ड’ ने 40 हजार पाउंड दान किए थे।

पहले वर्ल्ड कप में इंग्लैंड ने 6 मुकाबले जीतकर फाइनल में जगह बनाई थी। फाइनल में इंग्लैंड ऑस्ट्रेलिया को 92 रनों से हरा कर विश्व जीता था। महिला वर्ल्ड कप के दो साल बाद 7 जून 1975 को पुरुष क्रिकेट वर्ल्ड कप खेला गया था। पहले तीन वर्ल्ड कप का आयोजन इंग्लैंड में ही हुआ था।

महिला वर्ल्ड कप की पहली ट्रॉफी 28 जुलाई 1973 को एजबेस्टन में ‘एचआरएच प्रिंसेस ऐनी’ ने महिला टीम को सौंपी थी। जबकि फुटबॉल ,आइस हॉकी ,टेबल टेनिस की शुरूआत 1939 से 1945 दूसरे विश्व युद्ध के दौरान हुई थी।

Comments

Translate »