महिलाओं की फटी जींस पर टिप्पणी देकर विवादों में घिरे उत्तराखंड के नए सीएम तीरथ सिंह रावत

0
उत्तराखंड के नए सीएम तीरथ सिंह रावत ने महिलाओं के रिप्ड जींस पर टिप्पणी कर विवादों में घिर गए
फोटोः सीएम तीरथ सिंह रावत

उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कुर्सी संभालते ही महिलाएं की वेशभूषा पर टिप्पणी करके विवादों को न्योता दे दिया है । उनके बयान को लेकर लड़कियां ट्विटर पर रिप्ड जींस कर विरोध जता रही हैं ।

सीएम तीरथ सिंह रावत का ब्यान

उत्तराखंड के पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत के इस्तीफे के बाद नए मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत पद संभालते ही अपने एक विवादित बयान की वजह से चर्चा में है । मंगलवार के दिन  देहरादून में बाल अधिकारों की सुरक्षा को लेकर उत्तराखंड राज्य आयोग ने एक वर्कशॉप का आयोजन किया था । इसी दौरान नए मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने  एक बयान में महिलाओं की रिप्ड जींस पहनने को लेकर टिप्पणी की और कहा कि उन्हें नहीं लगता कि ऐसे ही महिलाएं घर पर अपने बच्चों को संस्कार दे सकती हैं ।

मुख्यमंत्री ने जयपुर सफर का जिक्र किया

तीरथ सिंह रावत कहा कि जब वह  जयपुर जा रहे थे उनके आगे वाली सीट पर एक एनजीओ चलाने वाली महिला को फटी हुई जींस पहने हुए देखकर वह हैरान हो गए थे और इस बात को लेकर चिंता में थे कि वह समाज को किस दिशा में ले जा रहे हैं । उन्होंने आगे कहा अगर इस तरह की महिला समाज के लोगों से मिलने जाएगी ,उनकी समस्या सुनने  जाएगी तो हम अपने समाज अपने बच्चों को इस तरह की शिक्षा दे रहे हैं।

उन्होंने आगे कहा ,” यह सब कुछ घर से शुरू होता है । हम जो करते हैं बच्चे वही सीखते हैं । अगर बच्चों को घर पर सही संस्कृति सिखाई जाती है तो वह चाहे कितना भी मॉडर्न बन जाए, कभी जिंदगी में फेल नहीं होंगे ।”

तीरथ सिंह रावत ने कहा कि एक तरफ जहां पश्चिम के देश भारत के योग व अपने तन को ढकने की परंपरा को देखते हैं, वही हम नग्नता के पीछे  भागते हैं,  कैंची से संस्कार, घुटने दिखाना, फटी हुई डेनिम पहनना अमीर बच्चों जैसा दिखना। यह सारे मूल्य बच्चों को सिखाए जा रहे हैं । अगर घर पर से नहीं आ रहा तो कहां से आ रहा है?

स्कूल और अध्यापकों की क्या गलती है

सीएम तीरथ सिंह रावत ने कहा , ” इसमें स्कूल और अध्यापकों की क्या गलती है ?  रिप्ड जींस में घुटना दिखा रहे अपने बेटे को लेकर कहां जा रहा हूं । लड़कियां भी कभी कम नहीं है । घुटने दिखा रहे हैं क्या यह अच्छी बात है । नए मुख्यमंत्री के इस बयान पर विपक्ष समेत काफी लड़कियों ने सवाल उठाए हैं । लड़कियों ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म ट्विटर पर रिप्ड जींस पहनकर अपनी फोटो साझा करते हुए सीएम को टैग कर सवाल उठाए हैं ।

ट्विटर पर हुआ ब्यान का विरोध

मशहूर पत्रकार रोहिणी सिंह ने फ़टी जींस पहनकर ,रिप्ड जींस हैशटैग के साथ अपनी एक फोटो साझा की है ।

भूमिका छेड़ा नाम की अभिनेत्री ने ट्विटर पर ‘किसी भी दिन फ़टी जींस ,फ़टे दिमाग से बेहतर है” लिखते हुए ट्विटर पर अपनी फोटो साझा की है ।

दीपाली देसाई नाम की ट्विटर यूजर ने वीडियो क्लिप साझा करते हुए सीएम के ब्यान का विरोध जताया । इस तरह और भी बहुत सारी महिलाएं और लड़कियां फ़टी जींस पहनकर अपने ट्वीट पोस्ट कर रही हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here