Site icon www.4Pillar.news

JEE Main छात्रों के लिए भारतीय सेना में भर्ती, जानें कैसे होगा चयन

JEE Main छात्रों के लिए भारतीय सेना में भर्ती, जानें कैसे होगा चयन

Indian Army Recruitment 2023 : भारतीय सेना ने 10+2 टेक्निकल एंट्री स्कीम भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। 12वीं के PCM छात्रों के लिए इंडियन आर्मी में अफसर बनने का सुनहरा मौका है।

भारतीय सेना ने 12वीं टेक्निकल एंट्री स्कीम भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है। 10+2 के फिजिक्स कैमिस्ट्री और मैथ्स के छात्रों के लिए भारतीय सेना में अधिकारी बनने का सुनहरा अवसर है। इस भर्ती अभियान में वही अभ्यर्थी हिस्सा ले पाएंगे जो JEE Main 2023 में शामिल हुए होंगे। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इन पदों के लिए अविवाहित पुरुष ही आवेदन कर सकते हैं। कुल 90 पदों पर भर्ती की जाएगी। आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। आवेदन करने की अंतिम तारीख 21 सितंबर 2023 है।

चयन प्रक्रिया

शार्ट लिस्ट किए गए उम्मीदवारों को एसएसबी इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। इस परीक्षा में पास सभी छात्रों का मेडिकल टेस्ट होगा। चयन के बाद उम्मीदवारों की पांच साल की ट्रेनिंग होगी। इनमें से 4 साल का कोर्स करवाया जाएगा। इंजीनियर की डिग्री मिलेगी और लेफ्टिनेंट के पद पर नियुक्ति की जाएगी।

योग्यता

फिजिक्स कैमिस्ट्री और मैथ्स विषयों के साथ 60 फीसदी अंकों के साथ 12वीं पास किया हुआ होना चाहिए। इसके अलावा जेईई मैन 2023 में शामिल हुआ होना चाहिए।

आयुसीमा

भारतीय सेना में लेफिनेंट पद पर भर्ती होने के लिए उम्मीदवार की उम्र 16 से लेकर 19 साल 6 महीने के बीच होनी चाहिए।

भर्ती से संबंधित अधिक जानकारी के लिए भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर विजिट करें। आवेदन करने से पहले जारी नोटिफिकेशन को अच्छी तरह से पढ़ लें।

Exit mobile version