पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ को NDA ने उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया

NDA ने पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ को अपना उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया है। भारत के वर्तमान उपराष्ट्रपति वैंकया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त 2022 को पूरा होने जा रहा है। 6 अगस्त को उपराष्ट्रपति पद के चुनाव होगा। बीजेपी ने धनखड़ को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया है।

जगदीप धनखड़ ने शुक्रवार के दिन केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के साथ भेंट की। शनिवार के दिन उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। जिसके बाद उनके उपराष्ट्रपति ( Vice President )पद के उम्मीदवार की अटकलें तेज हो गई थी।

उपराष्ट्रपति पद के लिए 6 अगस्त को चुनाव होना है। शनिवार के दिन बीजेपी की संसदीय बैठक में जगदीप धनखड़ ( Jagdeep Dhankhar ) को उपष्ट्रपति पद के लिए चुना गया।

भारीतय जनता पार्टी के दिल्ली स्थित पार्टी हेड क्वार्टर में हुई बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी , भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा , केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी , मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह सहित संसदीय बोर्ड के अन्य सदस्य मौजूद रहे। भारत के उपराष्ट्रपति को चुनने के लिए निर्वाचक मंडल में संसद के दोनों सदनों , लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य शामिल होते हैं। इस समय दोनों सदनों के सदस्यों की संख्या 780 है।  जिसमें से एनडीए के 394 सांसद हैं। उपराष्ट्रपति पद के लिए 390 से अधिक मतों की जरूरत होती है।

राजस्थान में जाट समुदाय में जन्में जगदीप धनखड़ , पूर्व प्रधानमंत्री विश्वनाथ सिंह की सरकार में केंद्रीय मंत्री रह चुके हैं।  वह सांसद और विधायक भी रहे चुके हैं।  धनखड़ का जन्म 18 मई 1951 को राजस्थान के झुंझनू के किठाना गांव में एक किसान परिवार में हुआ। उन्होंने एलएलबी और बीएससी में डिग्री ली हुई है।

Comments

Translate »