DSP अनिरुधा सिंह ने फेसबुक और व्हाट्सएप पर वीडियो कॉल कर ब्लैकमेल करने वाले साइबर गैंग के बारे में किया बड़ा खुलासा

उत्तर प्रदेश पुलिस के डीएसपी अनिरुधा सिंह ने साइबर गैंग के बारे में चौकाने वाला खुलासा किया है । उन्होंने बताया कि आजकल अपराधियों ने लूटमार करने का नया तरीका अपनाया लिया है ।

देश में बढ़ रहे हैं ऑनलाइन फ्रॉड के केस

भारत ही नहीं दुनिया भर में ऑनलाइन फ्रॉड होते रहते हैं । जिसका शिकार हुए कुछ लोग पुलिस स्टेशन या साइबर सेल में शिकायत दर्ज करवाते हैं । वहीँ कुछ लोग समाज में बदनामी के डर से कहीं भी शिकायत दर्ज नहीं करवाते और लूटने के बाद चुपचाप बैठ जाते हैं । अपराधी हर रोज लोगों को लूटने के लिए नए-नए तरीके अपनाते हैं । जैसे कि ‘आपकी लॉटरी लगी है ,आप अपना बैंक अकाउंट नंबर और फोन पर आया हुआ मैसेज हमें बता दें ,आपके खाते में इतने रूपये आ जाएंगे ।’ इस तरह का कोई भी फोन कॉल या मैसेज 100 फीसदी डिजिटल धोखाधड़ी से जुड़ा होता है । ऐसे फोन कॉल पर कभी भी भरोसा न करें और न ही अपनी निजी जानकारी किसी अनजान के साथ साझा करें ।

पुलिस उपाधीक्षक अनिरुधा सिंह ने दी यह जानकारी

साइबर धोखधड़ी के बारे में यूपी पुलिस उपाधीक्षक अनिरुधा सिंह ने ट्विटर पर जानकारी दी है । उन्होंने लोगों को ब्लैकमेल करने वाले गैंग से सावधान होने की बात कही है । डीएसपी अनिरुधा सिंह ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक लिखित नोट शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा ,” सावधान साइबर ब्लैक मेलिंग गैंग सक्रिय है ।”

पुलिस अधिकारी द्वारा शेयर किए गए नोट में लिखा है ,” सावधान ! मेरे पास अब तक 10 मामले आ चुके हैं जिसमें अज्ञात महिला द्वारा आपको फेसबुक या व्हाट्सएप पर अचानक वीडियो कॉल आएगी । यह साइबर अपराध का नया तरीका है । जिसमें आपने कॉल रिसीव कर लिया तो दूसरी तरफ से नेकेड लड़की का वीडियो होगा । आपके कॉल कटने के बाद आपको रिकार्डेड वीडियो आपको भेजा जाएगा कि मेरे खाते में पैसे भेजो नहीं तो आपका वीडियो वायरल कर दूंगी । ऐसे कई केसों में लोगों ने पैसे भी डाल दिए हैं ,कुछ ने शर्म के मारे गलत कदम उठाने की भी सोची है ।”

DSP सिंह ने आगे लिखा ,” आप सभी से निवेदन है कि ऐसा कोई मामला सामने आने पर नजदीकी पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराएं और दूसरों को भी इस बारे में सावधान करें । ज्यादातर कॉल मध्य प्रदेश ,असम और बंगाल के नंबरों से आ रही हैं ।”  पुलिस अधिकारी के ट्वीट के रिप्लाई बॉक्स में आप खुद देख सकते हैं कि कैसे लोग आपबीती सुना रहे हैं ।

Comments

Translate »