शेफाली वर्मा ने आईसीसी रैंकिंग में सचिन तेंदुलकर का बरसों पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

साउथ अफ्रीका के साथ महिला T20 सीरीज में भारतीय बल्लेबाज ने धमाकेदार पारी खेलते हुए 158 रन का मजबूत स्कोर खड़ा किया था।  वहीं इसी मैच के साथ शेफाली वर्मा ने सचिन का बरसों पुराना रिकार्ड भी तोड़ दिया ।

महिला T20 सीरीज 2021

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ महिला T20 सीरीज के पहले दोनों मैचों में भारतीय महिला टीम को हार का सामना करना पड़ा । तीन मैचों की सीरीज में भारत 2-0 से पिछड़ चुका है । दोनों मैचों में टीम की बल्लेबाजी ज्यादा प्रभावित नहीं कर पाई । लेकिन एक बल्लेबाज ऐसी रही जिसने अपनी परफॉर्मेंस के अनुसार बैटिंग की और इसका इनाम भी उसे मिल गया है। जी हां, 17 साल की भारतीय सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा ने दूसरे T20 मैच में शानदार पारी खेलते हुए आईसीसी रैंकिंग में नंबर वन बल्लेबाज बनने का रिकॉर्ड बनाया है । शेफाली के अलावा इस रैंकिंग में भारतीय महिला क्रिकेटर स्मृति मंधाना और  जेमिमाह रोड्रिग्स भी बनी हुई है ।

क्रिकेटर शेफाली वर्मा की रैंकिंग

मात्र 15 साल की उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने वाली शेफाली वर्मा ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टी-20 मैच में 30 गेंदों में 47 रनों की जबरदस्त पारी खेली थी । जिसमें 6 चौके और 2 छक्के शामिल थे । शेफाली की पारी की मदद से भारत ने दक्षिण अफ्रीका के सामने 159 रनों का लक्ष्य रखा था । पहले मैच में शेफाली वर्मा ने 23 रन बनाए थे।

आईसीसी की ताजा रैंकिंग में शेफाली 750 अंक के साथ नंबर वन बल्लेबाज बन गई है। शेफाली इससे पहले नंबर एक बल्लेबाज रह चुकी थी। लेकिन ऑस्ट्रेलिया की बेथ मूनी ने उनसे यह रिकॉर्ड छीन लिया था । अब शेफाली ने मुनि को पछाड़ते हुए एक बार फिर अपना पहला स्थान वापस हासिल कर लिया है ।

शेफाली वर्मा के अलावा टॉप 10 में भारत की ओर से स्मृति और जेमिमा भी हैं । समृति मथाना 7वे   में जेमिमाह रोड्रिग्स 9 वे रैंक पर हैं। दोनों का सीरीज के पहले दोनों मैचों के प्रदर्शन खराब रहा । हालांकि इसके बावजूद दोनों को रैंकिंग में किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ है ।

डेब्यू मैच

आपको बता दें शेफाली वर्मा ने सितंबर 2019 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की थी । उस समय शेफाली महज 15 वर्ष की थी । वह भारत के लिए सबसे कम उम्र में खेलने वाली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर बन गई थी । 2 महीने बाद नवंबर 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 मैच में शेफाली ने अपना पहला अर्धशतक ठोका था ।

इस अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे कम उम्र में अर्धशतक लगाने वाली भारतीय खिलाड़ी बन गई थी । शेफाली ने इस मामले में भारतीय महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा था । जिन्होंने 16 साल की उम्र में अपना पहला अर्धशतक लगाया था। शेफाली अभी तक 21 T20 मैच खेल चुकी और दो अर्धशतक जमा चुकी है ।

Comments

Translate »