पुलवामा एनकाउंटर:त्राल में सुरक्षा बलों ने एजीएच चीफ आतंकी जाकिर मूसा को किया ढेर

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा के त्राल इलाके में मुठभेड़ स्थल पर अंसार ग़ज़ावत-उल-हिंद के कमांडर जाकिर मूसा का शव मिला।

कश्मीर का मोस्ट वांटेड आतंकी, ऐजीएच प्रमुख जाकिर मूसा त्राल मुठभेड़ में मारा गया। इसकी पुष्टि गुरुवार शाम को सेना के एक शीर्ष अधिकारी ने की। रिपोर्ट के अनुसार, पुलवामा के त्राल इलाके में मुठभेड़ स्थल पर अंसार ग़ज़ावत-उल-हिंद के कमांडर जाकिर मूसा का शव मिला था। जाकिर मूसा के पास से एक एके -47 राइफल और एक रॉकेट लॉन्चर भी बरामद किया गया है।

दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले के त्राल क्षेत्र के डडसरा गांव में आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच गुरुवार मुठभेड़ हुई थी। इस मुठभेड़ में ग़ज़ावत-उल-हिंद के कमांडर जाकिर मूसा को सुरक्षा बलों ने ढेर कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कि सेना की 42 आरआर, एसओजी और सीआरपीएफ की एक संयुक्त टीम ने कल देर शाम डडसरा गांव से घेरा था। एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि अंसार गजवातुल हिंद के आतंकवादी कमांडर जाकिर मूसा की मौजूदगी के बारे में इनपुट के बाद घेरा बनाया गया था। अधिकारी के अनुसार संयुक्त टीम ने आतंकवादी कमांडर को आत्मसमर्पण करने के लिए मनाने की कोशिश की, “हालांकि, उसने कुछ यूबीजीएल का फायर किया जिसका जवाब देते हुए सुरक्षा बलों ने भी फायर किया। इस मुठभेड़ में जाकिर मूसा मारा गया।

कौन था जाकिर मूसा ?
जाकिर रशीद भट, उनका असली नाम, कश्मीर घाटी का सबसे वांछित आतंकवादी कमांडर था, जिसने अल कायदा से संबद्ध अंसार गज़वाटुल हिंद का नेतृत्व किया था। वह एक 25 वर्षीय इंजीनियरिंग ड्रॉपआउट था जिसने शिक्षा को छोड़ दिया और उग्रवाद में शामिल हो गया था। रिपोर्ट्स के अनुसार, वह बुरहान वानी का करीबी सहयोगी था जिसे 2017 में मार दिया गया था। ज़ाकिर मूसा की हत्या को कश्मीर में उनके आतंकवाद-रोधी अभियानों में सुरक्षा बलों के लिए एक बड़ी सफलता के रूप में देखा जाता है।

Comments

Translate »